Bhopal News : लॉकडाउन की वजह से माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय प्रशासन ने लिया निर्णय

Bhopal News : माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय में इस साल दाखिले प्रवेश परीक्षा के बजाय मेरिट के आधार पर होंगे। लॉकडाउन की वजह से पत्रकारिता विश्वविद्यालय प्रशासन ने यह निर्णय लिया है। दाखिले की प्रक्रिया मई अंत या जून के पहले सप्ताह से शुरू हो जाएगी। दाखिले की प्रक्रिया पूरी तरह ऑनलाइन रहेगी। छात्रों को फीस भी ऑनलाइन जमा करनी होगी। मूल दस्तावेजों का सत्यापन भी फिलहाल नहीं कराना होगा।

दरअसल, कोरोना संक्रमण की वजह से पत्रकारिता विश्वविद्यालय प्रशासन ने इस बार दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षा नहीं कराने का निर्णय लिया है। विश्वविद्यालय प्रशासन की मंशा है कि छात्रों को घर बैठे ही दाखिला मिल जाए। उसे भौतिक रूप से विवि आना ही न पड़े।

छात्रों को जिस कक्षा में प्रवेश लेना है, उसके पिछली कक्षा में मिले अंकों के आधार पर प्रवेश मिलेगा। हालांकि, कक्षा 12वीं के नतीजे भी जारी नहीं हो सके हैं, इस वजह से कक्षा 11वीं के नतीजों के आधार पर मेरिट तैयार की जाएगी।

साथ ही छात्रों से एक शपथ पत्र भी लिया जाएगा कि यदि वे कक्षा बारहवीं में पास नहीं हो पाते हैं तो उनका एडमिशन स्वतः निरस्त हो जाएगा। विश्वविद्यालय में अलग-अलग विषयों में करीब एक हजार सीटों पर प्रवेश दिया जाएगा। हर साल विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा के लिए देशभर में 23 परीक्षा केन्द्र बनाता था। लेकिन इस बार ऐसा नहीं किया जाएगा।

नए सत्र से शिफ्टिंग की तैयारी

विश्वविद्यालय नए सत्र से कक्षाएं बिशनखेड़ी स्थित भवन में शिफ्ट करने की तैयारी कर रहा है। इसका परिसर करीब 50 एकड़ में फैला हुआ है। इसमें अब तक शिफ्टिंग हो जानी चाहिए थी, लेकिन लॉकडाउन की वजह से इसमें देरी हो गई।

इनका कहना है

इस साल दाखिले प्रवेश परीक्षा के बजाय मेरिट के आधार पर लेने का निर्णय लिया गया है। जल्द ही विज्ञापन जारी कर इसकी सूचना जारी की जा रही है। प्रवेश प्रक्रिया पूरी तरह ऑनलाइन होगी। छात्र घर बैठे ही प्रवेश प्रक्रिया पूरी कर सकेंगे।

E-Paper