थायरॉयड में फायदेमंद है कटहल, जानें कटहल के लाभ के बारे में

- in स्वस्थ्य

आज पूरे विश्व में वर्ल्ड थायरॉयड डे मनाया (World Thyroid Day) जा रहा है. आज थायरॉयड के खिलाफ जागरूकता अभियान भी चलाया जाएगा. थायरॉयड दरअसल गले में पाई जाने वाली एक तरह की ग्रंथि है, जिसका आकार तितली जैसा होता है. यह ग्रंथि शरीर के मेटाबॉलिज्म को नियंत्रित करती है. जिन लोगों को थायरॉयड की समस्या होती है उनकी यह ग्रंथि ठीक तरीके से काम नहीं करती है. जिस वजह से थायरॉयड हार्मोन बनना कम हो जाता है या बहुत ज्‍यादा बनने लगता है. लोगों में तेजी से बढ़ती थायरॉयड की समस्या की वजह है लोगों में जागरुकता की कमी. लोग इसका कारण और उपचार नहीं जानते हैं. आइए जानते हैं कुछ ऐसे घरेलू उपचार (Home Remedies For Thyroid) जिन्हें अपनाकर आप काफी हद तक थायरॉयड से निजात पा सकते हैं…

कटहल है फायदेमंद:
कटहल को मीट के विकल्प के तौर पर लोग खाना पसंद करते हैं. यही वजह है कि आजकल लोग काफी कटहल खरीद रहे हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि कटहल का सेवन थायरॉयड में भी फायदेमंद है. रिपोर्ट के अनुसार कटहल में पाया जाना वाला कॉपर यानी कि तांबा थायरॉयड को मेटाबॉलिज्म कंट्रोल करने में मदद करता है. इसके साथ ही यह हार्मोन बनाने और अवशोषित करने का काम भी करता है.

अदरक है गुणकारी:
एनडीटीवी डॉक्टर के अनुसार, थायरॉयड की समस्या में अदरक भी काफी फायदेमंद है. अदरक में पोटेशियम, मैग्नीश्यिम पाए जाते हैं जोकि थायराइड को कंट्रोल करने में मदद करते हैं. इसके अलावा भी अदरक में एंटी-इंफलेमेटरी तत्व होते हैं जोकि थायरॉयड के लेवल को मेंटेन करता है और बढ़ने नहीं देता है.

Loading...

आयोडीन युक्त खाद्य पदार्थ:
आयोडीन को अपनी डायट में शामिल करने से थायरॉयड फंक्शन सही तरीके से काम करता है. अपने रोजाना के खाने में सी फूड्स, पत्तागोभी, गाजर जैसी चीजों का सेवन जरूर करें.

लौकी का जूस:
थायरॉयड की समस्या से निजात पाने के लिए रोजाना सुबह एक गिलास खाली पेट लौकी का जूस पीने की आदत डालें. सुबह खाली पेट लौकी का जूस पीते वक्त ध्यान रहे कि इसके बाद आधे घंटे तक कुछ भी खाएं और पिएं नहीं.

Loading...