UK के अलग-अलग शहरों में सादगी के साथ मनाया जा रहा ईद-उल-फितर का त्यौहार……

ईद-उल-फितर का त्यौहार सादगी के साथ मनाया जा रहा है। लॉकडाउन के चलते ईदगाह और मस्जिदों में कुछ लोगों ने ही नमाज अदा की। ज्यादातर लोगों ने घरों में रहकर ही नमाज अदा की। ईद पर राज्यपाल बेबी रानी मौर्य और मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने भी सभी को ईद-उल-फितर की बधाई दी।

उत्तराखंड के अलग-अलग शहरों में ईद-उल-फितर का त्यौहार सादगी के साथ मनाया जा रहा है। लॉकडाउन के चलते ईदगाह और मस्जिदों में चंद लोगों ने ही नमाज अदा की। ज्यादातर लोग अपने अपने घरों में ही नमाज अदा कर रहे हैं। देहरादून, हरिद्वार, टिहरी समेत अन्य जिलों में भी लोगों ने उलेमाओं की अपील के तहत सादगी से ईद मनाई। हरिद्वार जिले के पथरी क्षेत्र समेत देहात में अधिकांश जगहों पर नमाज अल सुबह अदा की जा चुकी है, जबकि ज्वालापुर भेल और आसपास के शहरी इलाके में नमाज अदा करने का सिलसिला जारी है।

ज्वालापुर ईदगाह के आसपास पुलिस मुस्तैद है, जिससे अगर नमाज अदा करने के लिए ज्यादा लोग ईदगाह जाते हैं, तो उन्हें रोका जा सके। शहर के अंदरूनी इलाकों में ईद पर हर साल की तरह लगने वाले मेले इस बार नदारद हैं। पुलिस लगातार घूम-घूम कर लोगों से  शारीरिक दूरी का पालन करने और मास्क लगाकर बाहर आने की अपील कर रही है। लोग एक दूसरे को शीर खिलाकर ईद उल फितर की मुबारकबाद दे रहे हैं। शासन प्रशासन और उलेमाओं की अपील का माकूल असर ईद के त्यौहार पर नजर आ रहा है।

रविवार को आखिरी रोजे पर चांद का दीदार 

रविवार को आखिरी रोजे पर चांद का दीदार होने के बाद देहरादून में काजी मोहम्मद अहमद कासमी और नायब सुन्नी शहर काजी सैयद अशरफ हुसैन कादरी ने सोमवार को ईद मनाने का एलान किया। उन्होंने कहा कि ईद पर ईदगाह या मस्जिदों में ईमाम कुछ लोगों के साथ नमाज अदा और दुआ कराएंगे, जो लोग मस्जिद में नमाज पढ़ने से रह जाएंगे वे अपने घरों पर ही चाश्त की चार अकअत नफिल पढ़ेंगे। लोगों से अपील है कि वह प्रशासन के निर्देशों का पालन करें और कोरोना के खात्मे के लिए दुआ करें।

वहीं, मौलाना शाहनजर, समाजसेवी आरिफ खान, उत्तराखंड मुस्लिम फोरम के महासचिव गुलफाम अली ने लोगों से घरों से बाहर न निकलने, गले न मिलने, एकत्र न होने की अपील की है। उन्होंने कहा कि यह दौर बेहद चिंता वाला है। ऐसे में अगर हमें खुद और अपनों को संक्रमण की चपेट में आने से बचाना है तो शारीरिक दूरी के नियम का पालन करना जरूरी है। इसलिए सभी मुसलमानों से अपील है कि वह अपने घरों पर ही रहकर ईद की खुशियां मनाएं और संक्रमण की जद में आने से बचें।

राज्यपाल और सीएम ने दी ईद की बधाई

राज्यपाल बेबी रानी मौर्य एवं मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने प्रदेशवासियों, विशेषकर मुस्लिम समुदाय को ईद-उल-फितर की बधाई और शुभकामनाएं दी हैं। उन्हांेने सभी से ईद सादगी से मनाने की अपील की है। अपने संदेश में राज्यपाल बेबी रानी मौर्य ने कहा कि हमारे देश में विभिन्न धर्म और समुदायों द्वारा मनाए जाने वाले त्योहार सामाजिक सौहार्द को बढ़ावा देते हैं तथा हमें आपस में मिलजुल कर एक दूसरे की खुशियों को बांटने का अवसर प्रदान करते हैं। ईद-उल-फितर भी हम सबको प्रेम-स्नेह, आपसी भाई-चारे तथा परोपकार की भावना का संदेश देता है। मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने अपने संदेश में कहा कि ईद-उल-फितर सामाजिक एकता को मजबूत करने के साथ ही आपसी भाईचारे की भावना को बढ़ाता है। मुख्यमंत्री ने सभी प्रदेशवासियों से घर पर रहकर ही इबादत करने और सुरक्षित शारीरिक दूरी का पूरा पालन करते हुए त्योहार को मनाने की अपील की है।

घरों पर ही अदा करें ईद की नमाज

ईद के मद्देनजर पटेलनगर कोतवाली पुलिस ने थाना क्षेत्र के प्रमुख मस्जिदों और मदरसों से मौलवियों व समुदाय के मुख्य व्यक्तियों के साथ बैठक कर घरों पर ईद की नमाज अदा करने की अपील की। सीओ सदर अनुज कुमार, इंस्पेक्टर सूर्यभूषण नेगी और बाजार चौकी इंचार्ज नवीन जोशी ने कहा कि किसी भी परिस्थिति में सामूहिक रूप से ईद न मनाएं। सीओ ने कहा कि लॉकडाउन के नियमों का पालन करते हुए ईद की नमाज अपने-अपने घरों पर ही अदा करें और घर पर ही त्योहार मनाएं। किसी भी परिस्थिति में सामूहिक रूप से एकत्रित ना हों। इस संबंध में मोहल्लों में अधिक से अधिक लोगो को जागरूक किया जाए।

ईद पर कोरोना योद्धाओं को देंगे पीपीई किट

ईद के मौके पर नेशनल एसोसिएशन फॉर पैरेंट्स एंड स्टूडेंट्स राइट्स (एनएपीएसआर) कोरोना वायरस से लड़ रहे योद्धाओं को पीटीई किट वितरित करेगी। एसोसिएशन से जुड़े अभिभावकों ने ईद के मौके पर खर्च किए जाने वाले पैसे जमा कर यह किट खरीदी हैं। एसोसिएशन के अध्यक्ष आरिफ खान ने बताया कि कोरोना के चलते सभी धाíमक कार्यक्रम रद्द हैं। ऐसे में आयोजनों से जो पैसे बचे हैं, उनसे कोरोना से लड़ने वाले वारियर्स को पीपीई किट वितरण करेंगे। इसमें पुलिसकर्मी, मीडियाकर्मी, एनसीसी कैडेट्स, होमगार्ड, सिविल सोसायटी, सफाईकर्मी आदि शामिल होंगे। बताया कि कार्यक्रम सोमवार दोपहर बाद साढ़े तीन बजे घंटाघर पर होगा।

E-Paper