कटहल के बीज से पाएं खूबसूरत और ग्लोइंग त्वचा

- in जीवनशैली

आजकल लड़कियां  अपनी त्वचा को खूबसूरत और निखारने के लिए बहुत सारी ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं. पर फिर भी उनको मनचाहा रिजल्ट नहीं मिलता है. आज हम आपको एक ऐसा तरीका बताने जा रहे हैं जिसके इस्तेमाल से आप अपनी ब्यूटी से जुड़ी सभी समस्याओं से छुटकारा पा सकती हैं. ज्यादातर लोग कटहल के बीजों को बेकार समझकर फेंक देते हैं. पर क्या आप जानते हैं कटहल के बीजों के इस्तेमाल से आप खूबसूरत और ग्लोइंग त्वचा पा सकते हैं. 

1- कटहल  में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है. जो स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होता है. अगर आप हफ्ते में दो से तीन बार कटहल के बीजों का सेवन करते हैं तो इससे आपके शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं और आपका पेट साफ हो जाता है. जिसके कारण आपको स्किन से जुड़ी सभी समस्याओं से छुटकारा मिलता है. और आप के रंग में भी निखार आता है. 

2- झुर्रियों की समस्या को दूर करने के लिए भी कटहल के बीजों का इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके लिए कटहल के बीजों को ठंडे दूध के साथ मिलाकर पीस लें. अब इसे अपने चेहरे पर लगाकर सूखने दें. बाद में अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें. ऐसा करने से आपके चेहरे की झुर्रियां दूर हो जाएंगी. 

Loading...

3- बालों को लंबा और मजबूत बनाने के लिए कटहल के बीजों को पीसकर थोड़ा सा शहद मिला लें. अब इस पेस्ट को अपने बालों की जड़ों में लगाकर छोड़ दे. 1 घंटे बाद अपने बालों को शैंपू से धो लें. ऐसा करने से आपके बाल लंबे खूबसूरत और घने हो जाएंगे.

Loading...