कोरोनोवायरस के खिलाफ खुद को बचाने के लिए आपनाए प्रभावी तरीका

हर कोई भारत में कोरोनोवायरस के प्रकोप से डरा हुआ है. लोग कोरोना वायरस (Coronavirus) से बारे में जानने के लिए इंटरनेट पर आ रहे और किसी भी जानकारी पर विश्वास कर रहे हैं. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के अनुसार, लोगों में घातक कोरोना वायरस जुड़े कई मिथ्स (Coronavirus Myths) फैले हुए हैं जैसे कि शराब का सेवन करने से कोरोना वायरस मर जाता है या शरीर पर शराब का छिड़काव करने से कोरोना वायरस से बचा जा सकता है. गलत धारणाओं और गलत सूचनाओं को ध्यान में रखते हुए, डब्ल्यूएचओ ने कहा कि ऐसा नहीं है. आपके शरीर पर शराब या क्लोरीन का छिड़काव करने से आपके शरीर में पहले से ही प्रवेश किए गए वायरस नहीं मारे जा सकते.”

ग्लोबल हेल्थ एजेंसी के अनुसार, ऐसे पदार्थों का छिड़काव कपड़े, आंखों और मुंह के लिए हानिकारक हो सकता है. डब्ल्यूएचओ ने कहा “ध्यान रखें कि शराब और क्लोरीन दोनों कीटाणुरहित सतहों के लिए उपयोगी हो सकते हैं, लेकिन उन्हें उपयुक्त सिफारिशों के तहत उपयोग करने की आवश्यकता है,”  संगठन के अनुसार, नोवल कोरोनोवायरस के खिलाफ खुद को बचाने के लिए सबसे प्रभावी तरीका शराब से बने सैनिटाइजर से हाथ रगड़ना या साबुन और पानी से धोना है.

डब्लूएचओ ने यह भी खुलासा किया कि गर्म पानी से नहाना भी नोवल कोरोनोवायरस रोग की रोकथाम नहीं हो सकता है. घातक नोवल कोरोनोवायरस अब दुनिया भर में 125,000 से अधिक लोगों को संक्रमित कर चुका है और वैश्विक स्तर पर 45,00 से अधिक लोगों की जान ले चुका है.

eup34ml8 खुद को कोरोनावायरस से बचाने के लिए अपने हाथों को नियमित रूप से धोएं

यहां कोरोनावायरस की रोकथाम के लिए कुछ प्रभावी सुझाव दिए गए हैं:

1. अक्सर एल्कोहल-आधारित सैनिटाइज़र या साबुन और पानी का उपयोग करके अपने हाथों को धोएं.

2. खांसते और छींकते समय, अपने मुंह और नाक को फ्लेक्सिबल एल्बो से ढकें या टिश्यू का उपयोग करें.

3. बुखार और खांसी वाले किसी भी व्यक्ति के पास न जाएं.

4. अगर आपको बुखार, खांसी और सांस लेने में कठिनाई हो रही है, तो जल्द से जल्द चिकित्सा देखभाल लें और डॉक्टर से मिलें.

E-Paper