रघुराम राजन ने कहा- बैंक ऑफ़ इंग्लैंड का गवर्नर बनने में कोई रूचि नहीं

- in Main Slider, राष्ट्रीय

नई दिल्ली: रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन ने ब्रिटेन के प्रमुख बैंक ऑफ इंग्लैंड के गवर्नर पद के लिए आवेदन करने से इंकार कर दिया है, उनका कहना है कि उनकी बैंक ऑफ़ इंग्लैंड के गवर्नर बनने में कोई रूचि नहीं है, वे शिकागो विश्वविद्यालय में प्रोफेसर के तौरपर काम करते हुए बहुत खुश हैं और अपने कार्य से संतुष्ट हैं. आरबीआई के पूर्व गवर्नर लंदन में एक कार्यक्रम के बाद पत्रकारों को संबोध‍ित कर रहे थे.

गौरतलब है कि कुछ दिनों पहले तक कयास लगाए जा रहे थे कि  बैंक ऑफ इंग्लैंड के नए गर्वनर पद की दौड़ में शामिल होने वाली संभावित हस्तियों में रघुराम राजन का नाम भी शाम‍िल है, क्योंकि बैंक ऑफ़ इंग्लैंड के गवर्नर की कुर्सी जून 2019 में मार्क केर्नी की सेवानिवृत्ति के बाद खाली हो रही है. इसके लिए बैंक ऑफ़ इंग्लैंड के एक आला अधिकारी ने भी कहा था कि उन्हें भारत के इस पूर्व गवर्नर को बैंक ऑफ़ इंग्लैंड का गवर्नर बनते देख काफी प्रसन्नता होगी. लेकिन राजन ने इस तरह की तमाम चर्चाओं पर विराम लगाते हुए साफ कर दिया है कि वह इस पद के लिए आवेदन नहीं कर रहे हैं.

Loading...

अपने इस फैसले के पीछे उन्होंने तर्क दिया है कि मैं कोई प्रोफेशनल सेंट्रल बैंकर नहीं हूं, बल्क‍ि एक एकेडमिक हूं, मैं कहीं भी किसी जॉब के लिए अप्लाई नहीं करने जा रहा. आपको बता दें कि रघुराम राजन सितंबर 2016 तक भारतीय रिज़र्व बैंक के गवर्नर के पद पर रह चुके हैं, यहाँ से सेवानिवृत्त होने के बाद वे शिकागो विश्वविद्यालय में पढ़ाने लग गए हैं .  

Loading...