कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए अमेरिका ने विभिन्‍न देशों में वीजा सेवाओं को किया निरस्‍त

कोरोना वायरस (coronavirus pandemic) के कारण अमेरिका (United States) कई देशों में अपने रुटीन वीजा सर्विस को निरस्‍त कर रहा है। वीजा निलंबन की जानकारी बुधवार को विदेश विभाग ने दी है। इसके अलावा इस वायरस से लड़ने के लिए युद्ध स्‍तर पर तैयारियों के तहत अमेरिका आर्थिक पैकेज शुरू करने जा रहा है। इसके लिए अमेरिका के राष्ट्रापति डोनाल्ड ट्रंप (US President Donald Trump) ने आपातकालीन सहायता पैकेज पर भी हस्ताक्षर किया है।

इसके अनुसार 18 मार्च 2020 से दुनिया भर के देशों में नियमित प्रवासियों व गैर प्रवासियों की वीजा नियुक्‍तियां रद कर दी गई हैं। इसमें यह नहीं बताया गया है कि कौन से देश को इसके लिए छूट दी गई है। अब तक अमेरिका के 50 से अधिक राज्‍य संक्रमण का शिकार हो चुका है।

अमेरिका में नए कोरोना वायरस को लेकर वैक्सीन की टेस्‍टिंग शुरू हो गई है। यहां के सिएटल शहर में कोविड-19 के लिए तैयार किए गए एक वैक्सीन का परीक्षण जेनिफर हॉलर नामक महिला पर किया गया है। बता दें कि महिला की सहमति के बाद ही उनपर यह टेस्‍ट किया जा रहा है। अमेरिका में कोरोना वायरस के कारण वाशिंगटन में 26 फरवरी को पहली मौत का मामला सामने आया। इस हालात को देखते हुए अमेरिका के राष्ट्रपति ने एक साथ अधिक लोगों को एकत्रित न होने का अनुरोध किया है। साथ ही लोगों से घरों के भीतर ही रहने को कहा है। यहां के ऑफिस, स्कूल,बार, रेस्‍त्राओं के साथ ही स्‍टोर्स को भी बंद करा दिया गया है।

दुनिया भर में कोरोना वायरस के कारण अब तक 8,800 लोगों की मौत हो गई जिसमें से केवल अमेरिका में 150 लोगों की मौत हुई है। वर्ष 2019 के अंत में चीन के वुहान शहर से घातक कोरोना वायरस दुनिया के 160 से अधिक देशों में फैल चुका है।

E-Paper