Corona virus Alert पंजाब सरकार ने कोरोना वायरस को लेकर उठाए कई एहतिहाती कदम…

मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह के नेतृत्व में मंत्रिमंडल ने कोरोना के बढ़ते प्रकोप से निपटने के लिए तैयारियों का जायजा लिया। मुख्यमंत्री ने सभी प्राइवेट और सरकारी बसों की सफाई व यात्रियों की सुरक्षा यकीनी बनाने के लिए सेनिटाइजर रखने के आदेश दिए। उन्होंने सात सदस्यीय मंत्री समूह की रिपोर्टों का भी जायजा लिया। मंत्रिमंडल ने डॉक्टरों प पैरामेडिकल स्टाफ की सेवाएं 30 सितंबर तक बढ़ाने को मंजूरी दी।

मीटिंग में विचार-विमर्श के बाद मंत्रिमंडल ने लोगों को विवाह की रस्मों को मुलतवी करने या विवाह में 50 से अधिक व्यक्ति इकठ्ठा न करने की अपील की। मंत्रिमंडल ने फैसला किया कि एमबीबीएस के विद्यार्थियों को सेवाएं देने के लिए तैयार रहने के आदेश जारी करने की अनुमति दी। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के प्रमुख सचिव अनुराग अग्रवाल ने बताया कि अधिकारियों की टीम लोगों को घर-घर जाकर जागरूक करेगी। स्वास्थ्य विभाग में पीपीई, एन 95 मास्क व ट्रिपल लेयर मास्क की खरीद प्रक्रिया चल रही है।

31 मार्च तक बंद रहेगी कपूरथला की साइंस सिटी

साइंस सिटी को 31 मार्च तक बंद कर दिया गया है। यहां रोज एक हजार से ज्यादा पर्यटक आते हैं। साइंस व टेक्नोलॉजी विभाग के प्रमुख सचिव अलोक शेखर व पीआरओ अश्वनी कुमार ने बताया कि एहतियात के लिए यह निर्णय लिया गया है।

नहीं होगी शिअद की रैली

शिरोमणि अकाली दल की पठानकोट में 28 मार्च को प्रस्तावित रोष रैली स्थगित कर दी गई है। इस रैली में अकाली दल के प्रदेश प्रधान सुखबीर बादल को आना था। बाबा मुक्तेश्वर धाम में 23 से 25 मार्च तक लगने वाले सालाना तीन दिवसीय मेले पर भी संशय है।

पाकिस्तान में पढ़ने गए जेएंडके के 15 विद्यार्थी लौटे

कोरोना वायरस के खौफ और के बीच पाकिस्तान में शिक्षा के लिए गए जम्मू-कश्मीर के 15 विद्यार्थी सोमवार को अटारी सीमा के रास्ते भारत लौटे। इससे पहले जेएंडके के 60 विद्यार्थी पहले ही वापस लौट चुके हैं। विद्यार्थियों की मेडिकल स्क्रीनिंग करने के बाद उन्हें भेजा गया।

बैंस की मांग, कैदियों को पैरोल पर रिहा करो 

लोक इंसाफ पार्टी के विधायक सिमरजीत ङ्क्षसह बैंस ने जेल मंत्री सुखङ्क्षजदर ङ्क्षसह रंधावा को पत्र लिखकर कैदियों को पैरोल पर रिहा करने की मांग की है। बैंस ने कहा कि इससे वायरस फैलने का खतरा अधिक है। वहीं, लुधियाना सेंट्रल जेल में कैदियों से मुलाकात पर रोक लगा दी गई है।

अमृतसर से ताशकंद की फ्लाइट 18 मार्च तक रद

श्री गुरु रामदास जी अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट से ताशकंद जाने वाली उज्बेकिस्तान एयरलाइंस की फ्लाइट कोरोना वायरस के चलते 17 से 28 मार्च तक बंद कर दी गई है। उज्बेकिस्तान एयरलाइंस की यह फ्लाइट सप्ताह में चार दिन मंगलवार, बुधवार, शुक्रवार और शनिवार को उड़ान भरती है। पिछले हफ्ते वीरवार रात को ताशकंद से अमृतसर पहुंची इस फ्लाइट में मात्र तीन यात्री थे।

कैदियों से मिलने पर भी जेल प्रशासन ने की मनाही

फिरोजपुर जेल प्रशासन ने कैदियों से मिलने आने वाले रिश्तेदारों की मुलाकात पर पाबंदी लगा दी है। यहां प्रतिदिन कैदियों से मिलने के लिए 200 के करीब मुलाकाती आते हैं।

पंजाबी यूनिवर्सिटी, जीएनडीयू के हॉस्टल खाली करवाए

पंजाबी यूनिवर्सिटी पटियाला और गुरुनानक देव यूनिवर्सिटी प्रशासन ने हॉस्टल खाली करने के आदेश जारी कर दिए हैं। मैस भी बंद कर दी है। पंजाबी यूनिवर्सिटी के 14 हॉस्टल में करीब 50 विद्यार्थी ही रह रहे हैं। पंजाब यूनिवर्सिटी चंडीगढ़ पहले ही ऐसे आदेश जारी कर चुकी है।

आइआइटी रोपड़ का कैंपस 18 मार्च तक बंद करने के आदेश

आइआइटी रोपड़ का कैंपस 18 मार्च मध्यरात्रि तक खाली करने के आदेश दिए गए हैं। सिर्फ हाई रिस्क वाले राज्यों के विद्यार्थियों को कैंपस में रहने की विशेष अनुमति मिलेगी। इनमें सिर्फ केरल, महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश व दिल्ली के छात्र शामिल हैं। सभी कक्षाएं स्थगित कर मध्य समेस्टर ब्रेक को 31 मार्च तक बढ़ा दिया गया। सार्वजनिक समारोह रद कर दिए गए हैं। आइआइटी रोपड़ के प्रोफेसर सरित कुमार दास ने कहा कि कोविड-19 के बढ़ते मामलों को देखते हुए यह फैसला लिया गया है।

रेलवे के अस्पतालों में 250 बेड का इंतजाम

फिरोजपुर के डीआरएम राजेश अग्रवाल ने मीडिया को बताया कि अगर कोरोना के संदिग्ध केस के लिए फिरोजपुर मंडल के अधीन रेलवे के अस्पतालों में 220 बेड और कन्फर्म मरीज सामने आने पर 30 आइसोलेशन बेड की व्यवस्था की गई है। वहीं, उन्होंने बताया कि सेकेंड एसी और थर्ड एसी ट्रेनों से पर्दे और कंबल हटाए जा रहे हैं। यात्रियों को कंबल की जरूरत न पड़े इसके लिए कोच का तापमान 25 डिग्र्री तक रखा जाएगा। एसी कोच में सिर्फ चादरें, सिरहाने के कवर व हाथ तौलियें ही दिए जाएंगे। रेलवे में ठेके पर काम करने वाले कर्मियों को मास्क उपलब्ध कराए गए हैं।

कोरोना का खौफ, एक दिन में टेस्ट का आंकड़ा 1800 पार

सिविल अस्पताल पठानकोट में मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है। अब हलका सा बुखार, खांसी, जुकाम होने पर भी लोग अपना चेकअप करवाने अस्पताल पहुंच रहे हैं। इसके साथ ही एक सप्ताह में लैब के टेस्टों में भी बढ़ोतरी हुई है। बच्चों से लेकर बड़े तक वायरल बुखार की चपेट में आ रहे हैं। अस्पताल की ओपीडी 600 से 800 के करीब पहुंच गई है।

हाई कोर्ट में बेहद जरूरी केसों की ही सुनवाई होगी

पंजाब एवं हरियाणा हाई कोर्ट में भीड़ को कम करने के लिए मंगलवार से बेहद जरूरी केसों की ही सुनवाई होगी। यानी आंशिक काम ही होगा। हाई कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश रवि शंकर झा ने एक विशेष बैठक के बाद यह फैसला लिया है कि अदालत रेगुलर व ऑर्डिनरी मामलों की सुनवाई नहीं होगी। ऐसे सभी मामले फिलहाल अगली सुनवाई के लिए स्थगित कर दिए जाएंगे।

आज से अग्रिम जमानत, हेबियस कॉर्पस या सुरक्षा जैसी याचिकाएं पूर्ववर्ती व्यवस्था के तहत ही दायर होंगी। आपातकालीन स्थिति में अदालत में मांग किए जाने पर ही किसी अर्जेंट मामले की सुनवाई होगी। सभी दीवानी व आपराधिक मामले अदालत में मांग किए जाने पर ही सुने जाएंगे। जमानत के मामले दो से तीन हफ्ते के लिए स्थगित कर दिए गए हैं। अदालत परिसर में अवांछित लोगों के प्रवेश पर रोक लगा दी गई है। विशेष परिस्थिति में थर्मल गन से जांच के बाद ही प्रवेश की अनुमति मिलेगी।

करतारपुर साहिब के दर्शन के लिए लगी दूरबीन भी हटाई, श्रद्धालु लौटे

डेरा बाबा नानक स्थित भारत-पाक राष्ट्रीय सीमा पर खोला गया करतारपुर कॉरिडोर सोमवार को कोरोना वायरस के कारण केंद्र सरकार के आदेशों पर बंद हो गया। इसके साथ ही बॉर्डर पर लगाई गई दूरबीन भी हटा ली गई है। लोग पहले इसके माध्यम से भी दर्शन किया करते थे, लेकिन कोरोना के खतरे को देखते हुए इसे हटा दिया गया। हालांकि, श्रद्धालुओं का आना जारी रहा। सोमवार को भी 356 श्रद्धालु यहां पहुंचे। उन्हें आगे नहीं जाने दिया गया। पैसेंजर टर्मिनल पर सोमवार को सन्नाटा छाया रहा। केंद्र सरकार ने करतारपुर कॉरिडोर 31 मार्च तक बंद करने का आदेश दिया है।

फ्लाइट में मृत मिले व्यक्ति की रिपोर्ट नेगेटिव

एयर एशिया की फ्लाइट में मृत मिले 43 वर्षीय हुक्म ङ्क्षसह कोरोना से पीडि़त नहीं था। स्वास्थ्य विभाग ने कोरोना के संदेह के कारण हुक्म सिंह का सैंपल जांच के लिए भेजे थे। रिपोर्ट नेगेटिव आई है। हुक्म सिंह की मौत किडनी व फेफड़ों में गंभीर संक्रमण की वजह से हुई थी। बटाला के गांव गंडेके निवासी हुक्म सिंह की शनिवार को मलेशिया से लौटते समय एयर एशिया की फ्लाइट में ही मौत हो गई थी। इसके बाद रविवार को हुक्म ङ्क्षसह के शव का पोस्टमार्टम करवाया गया।

वायरस से मुक्ति के लिए एसजीपीसी करवाए अखंड पाठ

कोरोना वायरस से मुक्ति के लिए शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (एसजीपीसी) उनके अधीन चलने वाले सभी गुरुद्वारों में 17 मार्च को अखंड पाठ करवाएगी। 19 मार्च को इनके भोग के बाद सुख शांति व सरबत के भले के लिए अरदास होगी। एसजीपीसी के अध्यक्ष गोङ्क्षबद ङ्क्षसह लोंगोवाल ने बताया कि सिख कौम सारी मानवता का भला मांगती है। वर्तमान संकट से मानवता को बचाने के लिए गुरु साहिब और अकाली पुरुख के समक्ष सामूहिक अरदास की जाएगी।

गुरुद्वारों व मंदिरों में सेनिटाइजर से साफ करवाए जा रहे हाथ

अमृतसर स्थित श्री हरिमंदिर साहिब, श्री दुग्र्याणा तीर्थ व बठिंडा के तलवंडी साबो स्थित गुरुद्वारा श्री दमदमा साहिब सहित कई गुरुद्वारों व मंदिरों में सेनिटाइजर से श्रद्धालुओं हाथ साफ करवाए जा रहे हैं। जालंधर स्थित देवी तालाब मंदिर में सोमवार को सभी पुजारी मास्क पहने दिखे। उन्होंने ग्लव्स पहन पर श्रद्धालुओं को प्रसाद दिया।

E-Paper