तीन दिन चटख धूप के बावजूद दून व मसूरी का अधिकतम तापमान सामान्य से हुआ कम

तीन दिन चटख धूप के बावजूद दून व मसूरी का अधिकतम तापमान सामान्य से कम बना हुआ है। मार्च महीने का प्रथम पखवाड़ा भी निकल चुका है, लेकिन पारे ने अभी तक रफ्तार नहीं पकड़ी है। मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार यह राहत आज भी रहेगी। बुधवार से मौसम फिर करवट बदलेगा। शुक्रवार तक पहाड़ों में मौसम खराब रहने के आसार हैं।

दून का अधिकतम तापमान सामान्य से करीब आधा डिग्री कम 26.1 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। मसूरी का अधिकतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री कम 12.4 डिग्री सेल्सियस रहा। दोनों शहरों में अधिकतम तापमान पिछले 10 दिनों से सामान्य से नीचे चल रहा है। सोमवार को दून व मसूरी में अधिकतर समय धूप खिली रही। कभी-कभी हल्के बादल छाये, लेकिन वह कुछ समय बाद ही छंट गए। वहीं, मंगलवार को भी गढ़वाल के जिलों के साथ ही कुमाऊं में भी अधिकांश स्थानों पर धूप निकल गई।

केदारनाथ पैदल मार्ग से बर्फ हटाने का कार्य फिर शुरू

उत्तराखंड में मौसम साफ होते ही सड़कों से बर्फ हटाने के काम ने गति पकड़ी। बदरीनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री हाईवे पर यातायात बहाल कर दिया गया है। इसके अलावा केदारनाथ पैदल मार्ग से बर्फ हटाने के लिए 40 श्रमिकों का दल भी धाम के पास लिनचोली पहुंच गया है। अब यह टीम काम शुरू कर रही है।

केदारनाथ में भारी बर्फबारी के कारण 13 मार्च को बर्फ हटाने के कार्य में जुटे सभी श्रमिकों को गौरीकुंड बुला लिया गया था, लेकिन मौसम साफ होने के कारण यह कवायद फिर से शुरू कर दी गई है। केदारनाथ में पुनर्निर्माण कार्यों की जिम्मेदारी संभाल रही वुड स्टोन कंस्ट्रक्शन कंपनी के केदारनाथ प्रभारी मनोज सेमवाल ने बताया कि गौरीकुंड से केदारनाथ धाम के बीच 16 किलोमीटर की दूरी में छह किलोमीटर हिस्से में ज्यादा बर्फ है।

दूसरी ओर बदरीनाथ हाईवे भी खोल दिया गया है। अब केवल बदरीनाथ से तीन किलोमीटर हिस्से से बर्फ हटाई जानी है। सीमा सड़क संगठन के कमांडर कर्नल मनीष कपिल ने बताया कि तीन दिन में इस हिस्से से भी बर्फ हटा दी जाएगी। इसके अलावा सीमा सड़क संगठन की टीम ने उत्तरकाशी जिले में गंगोत्री और यमुनोत्री धाम के पास जानकीचट्टी तक यातायात बहाल कर दिया है।

विभिन्न शहरों में आज का तापमान

शहर————–अधितम———न्यूनतम

देहरादून————26.1———–10.5

उत्तरकाशी———17.4————-7.5

मसूरी—————12.4————-5.7

टिहरी—————14.1————-4.0

हरिद्वार————24.2———–11.7

जोशीमठ————11.6————-3.2

पिथौरागढ़———–17.8————-3.2

अल्मोड़ा————-15.5————-7.1

मुक्तेश्वर————09.1————-2.9

नैनीताल————-14.8————-6.1

यूएसनगर————25.1————8.9

चंपावत————–12.6————-6.1

E-Paper