शहर के सबसे बड़े अस्पताल पीएमसीएच के ओपीडी में मरीजों की लगी भारी भीड़….

सोमवार की सुबह शहर के सबसे बड़े अस्पताल पीएमसीएच के ओपीडी में मरीजों की भारी भीड़ लग गई। भीड़ के कारण रजिस्ट्रेशन काउंटर पर धक्का-मुक्की होने लगी। स्थिति को संभालने के लिए होमगार्ड जवानों को काफी मशक्कत करनी पड़ी। हालात ऐसी बनी कि रजिस्ट्रेशन काउंटर से लेकर ओपीडी के बाहर तक लाइन लग गई।

इसकी सूचना पाकर डॉक्टर अरुण कुमार चौधरी ओपीडी पहुंचे। बाद में किसी तरीके से भीड़ पर नियंत्रण पाया गया। रजिस्ट्रेशन काउंटर की मानें तो पहली पाली में लगभग 18 सौ लोगों ने रजिस्ट्रेशन कराया। अभी द्वितीय पाली के ओपीडी का रजिस्ट्रेशन बाकी है। बता दें कि सोमवार और मंगलवार को पीएमसीएच में भारी भीड़ होती है, लेकिन अस्पताल प्रबंधन इसे लेकर लापरवाह बना हुआ है, जिसके कारण यह नौबत आई।

वहीं, अस्पताल में इलाज के लिए भूली से आए अरविंद कुमार ने बताया कि उनके एक रिश्तेदार को पथरी की शिकायत है। लगभग एक घंटे लाइन में खड़ा रहा तब जाकर सर्जरी विभाग का रजिस्ट्रेशन करा पाए। यहां व्यवस्था नाम की कोई चीज नहीं है। गंभीर मरीजों को इससे काफी परेशानी हो रही है। हीरापुर से आए मनोज ने बताया कि वह स्कीन डिपार्टमेंट में जांच कराने आए थे, लेकिन काफी भीड़ है। रजिस्ट्रेशन में लगभग 40 मिनट लग गए। ओपीडी में पहुंचा 10 घंटे बैठने पड़े।

सोमवार की सुबह बनी अस्पताल में बनी अव्यवस्था पर पीएमसीएच के अधीक्षक डॉ. अरुण कुमार चौधरी ने कहा कि सोमवार और मंगलवार को मरीजों की काफी भीड़ रहती है। विभिन्न स्वास्थ्य केंद्रों से भी काफी संख्या में मरीज यहां भेजे जाते हैं। कोशिश रहती है कि कोई भी मरीज इलाज के बिना नहीं लौटे, जो भी संसाधन है इसमें बेहतर सेवा देने की कोशिश करते हैं।

ज्ञात हो कि पीएमसीएच में पहले 40 होमगार्ड सेवा दे रहे थे, लेकिन इसे घटाकर 20 कर दिया गया है। ऐसे में भारी भीड़ को नियंत्रण करने में होमगार्ड जवान भी कुछ नहीं कर पाते हैं।

E-Paper