जूनियर लेवल पर नेशनल मेडल जीतने पर उत्तराखंड के खिलाड़ियों को सरकारी नौकरी दी जाएगी: खेल मंत्री अरविंद पांडे

जल्द ही जूनियर लेवल पर भी नेशनल मेडल जीतने पर प्रदेश के खिलाड़ियों को सरकारी नौकरी दी जाएगी। वहीं, मेडल जीतने वाले खिलाड़ी उत्तराखंड परिवहन निगम की बसों में मुफ्त सफर भी कर सकेंगे। खेल मंत्री अरविंद पांडे ने इसके लिए संबंधित अधिकारियों को आवश्यक कार्रवाई के निर्देश दिए हैं।

मंत्री पांडे ने बृहस्पतिवार को विधानसभा स्थित सभागार में खेल एवं युवा कल्याण विभाग के अधिकारियों की बैठक ली। बैठक में उन्होंने कहा कि नेशनल गेम्स में जूनियर और सब जूनियर में मेडल जीतकर लाने वाले खिलाड़ियों को सरकारी विभाग में समूह ग के पद पर नौकरी दी जाएगी।

सीनियर में पहले से इसकी व्यवस्था थी, हालांकि इसमें कुछ कठिनाई थी, जिसे दूर करने को विशेष नियुक्ति सेवा नियमावली में बदलाव किया जाएगा। इसके अलावा पदक विजेताओं को उत्तराखंड परिवहन निगम की बसों में मुफ्त सफर की सुविधा भी दी जाएगी। संबंधित विभाग की ओर से इसके लिए प्रस्ताव तैयार करवाया जा रहा है।

खेल मंत्री ने कहा कि अगले साल प्रदेश में होने वाले राष्ट्रीय खेलों की तैयारी को लेकर भी विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं। प्रदेश के खिलाड़ी खेलों में बेहतर प्रदर्शन कर सकें, इसके लिए बैडमिंटन, एथलेटिक्स और बॉक्सिंग में विदेशी कोच प्रदेश के खिलाड़ियों को 125 दिन की ट्रेनिंग देंगे।

वहीं, राष्ट्रीय स्तर पर खिलाड़ियों के पदक जीतकर लौटने पर विभागीय अधिकारी उनका स्वागत करेेंगे। मंत्री ने महिला मंगल दलों को भी मजबूत बनाने की दिशा में कार्य करने के निर्देश दिए हैं।

E-Paper