न्यूजीलैंड के 4 विकेट गिरे,भारत ने न्यूजीलैंड के सामने जीत के लिए 134 रन का लक्ष्य रखा

- in खेल

मेलबर्न के जंक्शन ओवल में खेले जा रहे भारत और न्यूजीलैंड की महिला टीमों के बीच आइसीसी टी20 वर्ल्ड कप का 9वां लीग मैच में भारत ने न्यूजीलैंड के सामने जीत के लिए 134 रन का लक्ष्य रखा है। इसके जवाब में न्यूजीलैंड की टीम ने खबर लिखे जाने तक 14.2 ओवर में 4 विकेट खोकर 77 रन बना लिए हैं।

खेला जा रहा है। इस मैच में न्यूजीलैंड टीम की कप्तान सोफी डिवाइन ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया है। ऐसे में भारतीय टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए शफाली वर्मा की 46 रन की दमदार पारी के दम पर निर्धारित 20 ओवर में 8 विकेट खोकर 133 रन बनाए। 

India vs New Zealand ICC Women’s T20 World Cup 2020 Match Scorecard

न्यूजीलैंड की पारी, गिरे 4 विकेट

134 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए न्यूजीलैंड को पहला झटका दूसरे ओवर में लगा जब रेचेल प्रीस्ट 12 रन बनाकर शिखा पांडे की गेंद पर राधा यादव के हाथों कैच आउट हुईं। वहीं, टीम को दूसरा झटका छठे ओवर में लगा जब सूजी बेट्स 6 रन बनाकर दीप्ति शर्मा की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो गईं। तीसरे विकेट के रूप में कीवी कप्तान सोफी डिवाइन आउट हुईं जो पहली बार 6 मैचों के बाद 50 से कम के स्कोर पर आउट हुईं।

न्यूजीलैंड को चौथा झटका मैडी ग्रीन के रूप में लगा जो राजेश्वरी गायकवाड़ की गेंद पर 24 रन बनाकर विकेट के पीछे तान्या का शिकार बनीं।

भारतीय पारी, गिरे 8 विकेट

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम को स्मृति मंधाना के रूप में पहला झटका लगा। मंधाना 11 रन के निजी स्कोर पर तहुहु की गेंद पर बोल्ड हो गईं। भारतीय टीम को दूसरा झटका विकेटकीपर बल्लेबाज तान्या भाटिया के रूप में लगा जो 25 गेंदों में 23 रन बनाकर आउट हुईं। तीसरे विकेट के रूप में जेमिमा रॉड्रिग्स आउट हुईं जो 10 रन के निजी स्कोर पर रोजमेरी मेयर का दूसरा शिकार बनीं।

कप्तान हरमनप्रीत कौर के रूप में भारत को चौथा झटका लगा। कौर 1 रन के निजी स्कोर पर कास्पेरेक के हाथों उन्हीं की गेंद पर आउट हो गईं। लगातार तीन मैचों में हरमनप्रीत कौर फेल हुई हैं। 5वें विकेट के रूप में शफाली वर्मा आउट हुईं जो 34 गेंदों पर 46 रन बनाकर आउट हुईं। अमेलिया केर ने उनको जेंसेन के हाथों कैच आउट कराया। टीम का छठा विकेट वेदा कृष्णमूर्ति के रूप में गिरा जो 6 रन बनाकर lbw आउट हुईं।

भारत ने अपना सातवां विकेट दीप्ति शर्मा के रूप में खोया। दीप्ति 8 रन बनाकर जेंसेन का शिकार बनीं। टीम को आठवां झटका 20वें ओवर की आखिरी गेंद पर लगा जब राधा यादव एक अतिरिक्त रन लेने के चक्कर में रन आउट हुईं। कीवी टीम की ओर से रोजमेरी मेयर और अमेलिया केर 2-2 विकेट लेने में सफल रहीं।

भारतीय टीम में दो बदलाव

Loading...

इस मुकाबले के लिए भारतीय टीम में दो बदलाव हुए हैं। कप्तान हरमनप्रीत कौर ने रिचा घोष और अरुणधित रेड्डी और रिचा घोष को बाहर किया है, जबकि स्मृति मंधाना और राधा यादव को प्लेइंग इलेवन में जगह दी है। वहीं, कीवी टीम ने भी कुछ बदलाव अपनी टीम में किए हैं।

भारत की प्लेइंग इलेवन

हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना, जेमिमाह रोड्रिग्ज, दीप्ति शर्मा, शेफाली वर्मा, पूनम यादव, तान्या भाटिया (विकेटकीपर), राधा यादव, राजेश्वरी गायकवाड़, वेदा कृष्णमूर्ति और शिखा पांडे।

न्यूजीलैंड की प्लेइंग इलेवन

सोफी डिवाइन (कप्तान), रोजमेरी मेयर, अमेलिया केर, सूजी बेट्स, मैडी ग्रीन, हेले जेंसेन, लीग कास्पेरेक, केटी मार्टिन (विकेटकीपर), अन्ना पीटरसन, रेचेल प्रीस्ट और ली ताहुहु।

पहले दो मैचों में मौजूदा चैंपियन ऑस्ट्रेलिया और बांग्लादेश पर जीत से उत्साह से भरी भारतीय महिला क्रिकेट टीम गुरुवार को यहां न्यूजीलैंड के खिलाफ आइसीसी महिला टी-20 विश्व कप के अपने अगले मैच में जीत की हैट्रिक पूरी करके सेमीफाइनल के करीब पहुंचने की कोशिश करेगी। भारतीय टीम को ऑस्ट्रेलिया पर 17 रन से और बांग्लादेश पर 18 रन से जीत दर्ज करने के लिए बहुत अधिक मशक्कत नहीं करनी पड़ी। भारत अभी पांच टीमों के ग्रुप-ए में दो मैचों में चार अंक लेकर शीर्ष पर है।

न्यूजीलैंड के खिलाफ जीत से हरमनप्रीत कौर की अगुआई वाली टीम सेमीफाइनल के करीब पहुंच जाएगी, जो ग्रुप-ए और ग्रुप-बी से शीर्ष पर रहने वाली दो टीमों के बीच खेला जाएगा। पहले दो मैचों में भारत ने गेंदबाजी में प्रभावशाली प्रदर्शन किया, लेकिन बल्लेबाजी में हरमनप्रीत कौर और स्मृति मंधाना से बड़े स्कोर की उम्मीद है।

16 वर्षीय शेफाली वर्मा ने अब तक अपने आक्रामक तेवरों का शानदार नजारा पेश किया है। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 29 रन बनाने के अलावा बांग्लादेश के खिलाफ 17 गेंदों पर 39 रन की पारी खेली। तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने वाली जेमिमाह रोड्रिग्ज ने भी 26 और 34 रन की दो उपयोगी पारियां खेलीं, लेकिन कप्तान हरमनप्रीत बड़ा स्कोर नहीं बना पाई और टीम को उनसे बड़ी पारी की उम्मीद रहेगी।

भारतीय टीम में अनुभवी मंधाना की वापसी होने की संभावना है जो बुखार के कारण बांग्लादेश के खिलाफ नहीं खेल पाई थीं। मध्य क्रम में दीप्ति शर्मा ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ नाबाद 49 रन बनाकर उपयोगी योगदान दिया था, जबकि बांग्लादेश के खिलाफ वेदा कृष्णमूर्ति ने 11 गेंदों पर नाबाद 20 रन की पारी खेली थी। गेंदबाजी विभाग में पूनम यादव ने दोनों मैचों में शानदार प्रदर्शन किया। उन्होंने अब तक सात विकेट लिए हैं। उन्हें मध्यम गति की गेंदबाज शिखा पांडे से पूरा सहयोग मिला। शिखा ने अब तक पांच विकेट हासिल किए हैं। न्यूजीलैंड का हालांकि हाल में भारत के खिलाफ रिकॉर्ड अच्छा रहा है। उसने इन दोनों टीमों के बीच खेले गए पिछले तीनों मैच जीते थे।

ठीक एक साल पहले उसने तीन टी-20 मैचों की घरेलू सीरीज में भारतीय टीम को 3-0 से हराया था। भारत हालांकि वेस्टइंडीज में 2018 में खेले गए टी-20 विश्व कप में न्यूजीलैंड के खिलाफ 34 रन की बड़ी जीत से प्रेरणा लेना चाहेगा। हरमनप्रीत ने उस मैच में 103 रन की यादगार पारी खेली थी। न्यूजीलैंड के पास कप्तान सोफी डिवाइन, सूजी बेट्स, ली ताहुहु और अमेलिया केर के रूप में कुछ शीर्ष स्तर की खिलाड़ी हैं।

Loading...