जाने किन फलों और सब्जियों में पाया जाता हैं भरपूर मात्रा में विटामिन-सी

- in स्वस्थ्य

शरीर को स्वस्थ बनाने के लिए हमें खनिज और विटामिन के साथ-साथ कई पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है. यदि शरीर में किसी प्रकार से खनिज, विटामिन अथवा पोषक तत्वों की कमी होती है. तो इससे शरीर में कई प्रकार की बीमारियां जन्म ले लेती है. इन बीमारियों से शरीर कमजोर बन जाता है.आज हम आपको विटामिन-सी युक्त फल एवं सब्जियों को खाने से होने वाले फायदे के बारे में बताने वाले हैं.

अंगूर में विटामिन-सी, पॉलीफिनोल्स ग्लूकोज और मैग्नीशियम पाए जाते हैं जो कि ब्लड इंफेक्शन, टीबी और कैंसर जैसी बीमारी में फायदेमंद होता है. इसके साथ ही यह कोलेस्ट्रॉल के लेवल को भी कंट्रोल में करता है.

नींबू में कैल्शियम, पोटैशियम, मैग्नीशियम, विटामिन-सी, आयरन, फास्फोरस, और जिंक पाए जाते हैं. यह सेहत के लिए बहुत ही गुणकारी मना जाता है. साथ ही नींबू के शर्बत या शिकंजी पीने से शरीर में एनर्जी और स्फूर्ति आती है. नींबू से किडनी स्टोन में लाभकारी मना जाता है.

मौसम्बी विटामिन-सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जो स्कर्वी बीमारी में बहुत ही फायदेमंद है. डॉक्टर्स की माने तो शरीर में विटामिन-सी की कमी होने से कई प्रकार की बीमारियों होती है.जिसमें मुख्य रूप से त्वचा संबंधी बीमारी भी शामिल है. जिसे विटामिन-सी युक्त फलों के सेवन से दूर किया जा सकता है.

Loading...

टमाटर में फास्फोरस, विटामिन-सी व कैल्शियम पाए जाते हैं. वहीं, टमाटर में पानी की अत्यधिक मात्रा होता है जो शरीर की डी-हायड्रेशन को दूर करता है. वहीं, फास्फोरस, विटामिन-सी व कैल्शियम पाचन तंत्र संबंधी सभी विकार को मिनटों में दूर करता है. आप इसका सेवन प्रतिदिन कर सकते हैं.

ब्रोकोली में कैरेटेनॉयड्स ल्यूटिन, पोटैशि‍यम, विटामिन-सी और फिटाकेमिकल पाए जाते हैं. यह शरीर में मौजूद टॉक्सिन पदार्थों को बाहर निकालने में सहायक है. डॉक्टर्स का बताते है कि विटामिन-सी के नियमित सेवन से इम्युनिटी सिस्टम भी मजबूत होती है. आप इन फल और सब्जियों को सलाद, सब्जी के रूप में अथवा जूस बनाकर इसका सेवन कर सकते हैं.

Loading...