47 साल बाद बिछड़ी बहने की इस मुलाक़ात ने रुला दिया दोनों को….

आप सभी ने कुम्भ के मेले में बिछड़ने वाली कई कहानियों को सूना ही होगा। ऐसे में आज हम आपको एक ऐसी ही कहानी बताने जा रहे हैं जिसे सुनकर जानकर आपको हैरानी होगी। जी दरअसल बीते हफ्ते 98 साल की बन सेन, अपनी 101 वर्षीय बहन बन चिया और 92 वर्षीय भाई से मिलीं। वहीं इस दौरान दोनों बहनों की आंखें नम थीं क्योंकि यह मुलाकात 47 वर्षों बाद हो रही थी। दोनों काफी समय से दूर थी और इस मुलाक़ात ने दोनों को रुला दिया। जी दरअसल दोनों को लगता था उनमें से किसी एक मौत हो गई होगी और उन्होंने आखिरी बार एक-दूसरे को साल 1973 में देखा था।

उन्होंने एक दूजे को कंबोडिया में पोल पॉट के नेतृत्व वाली खमेर रूज (कंबोडिया की कम्यूनिस्ट पार्टी) के सत्ता में आने के ठीक दो साल पहले देखा था। आप सभी को बता दें कि खेमर रूज के शासन काल (1975-1979) में लगभग 20 लाख लोगों की मौत हुई थी और बन को मिलाने के लिए स्थानीय एनजीओ ‘चिल्ड्रन्स फंड’ ने 2004 में पहल की थी। जी दरअसल एनजीओ को बन का भाई और बड़ी बहन पिछले हफ्ते एक गांव में मिल गए, जिसके चलते आधी सदी के बाद भी इन भाई-बहनों की मुलाकात संभव हो सकी।

सामने आई एक रिपोर्ट के अनुसार, पोल पॉट के शासन में बन सेन ने अपने पति खोया और लंबे समय तक उन्होंने कचरा बीना ताकि पेट भर सकें। इसी के साथ गरीब पड़ोसियों के बच्चों की देखभाल भी की। उनका कहना हैं, ‘मैंने बहुत पहले अपना गांव छोड़ दिया था। दोबारा कभी पलट कर नहीं देखा। मुझे लगाता था कि मेरी बहन और भाई मर चुके हैं।’ वहीं बन सन, अपनी बड़ी बहन से दोबार मिलकर बहुत खुश हैं। उन्होंने कहा, ‘यह पहली बार है जब मेरे छोटे भाई ने मेरा हाथ छुआ है।’ उन्होंने कभी नहीं सोचा था कि ऐसा होगा।

E-Paper