इंटरपोल ने गुजरात पुलिस के अनुरोध पर नित्यानंद के खिलाफ ब्लू जारी किया नोटिस…

इंटरपोल ने गुजरात पुलिस के अनुरोध पर नित्यानंद के खिलाफ ब्लू नोटिस जारी किया है। ब्लू नोटिस ऐसे व्यक्ति को जारी किया जाता है जो अपराधी हो और जिसे ढूंढा जा रहा हो।

पूरी तरह ध्वस्त कर दिया गया नित्यानंद आश्रम

दो साधिकाओं के अचानक लापता होने के बाद विवादों में आए नित्यानंद स्वामी के आश्रम को अहमदाबाद शहरी विकास प्राधिकरण ने ध्वस्त कर दिया है। यह आश्रम दिल्ली पब्लिक स्कूल परिसर में अवैध रूप से बनाया गया था। उधर, दोनों लापता साधिकाओं के वेस्टइंडीज के बारबाडोस में होने का पता चला है।

नित्यानंद स्वामी के पूर्व साधक ने बेंगलुर आश्रम से अपनी दो पुत्रियों को उनकी मंजूरी के बिना अहमदाबाद आश्रम में लाने पर विरोध जताया था। इस मामले में पुलिस शिकायत के बाद जांच हुई तो पता चला कि आश्रम डीपीएस स्कूल परिसर में गैरकानूनी तरीके से बनाया गया है। इस मामले में डीपीएस संचालकों व आश्रम संचालकों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जा रही है।

इसी बीच, अहमदाबाद शहरी विकास प्राधिकरण ने शनिवार को नित्यानंद के आश्रम पर हथौ़ड़ा चला दिया। आश्रम को पूरी तरह ध्वस्त कर दिया गया है। लापता बहनों ने हाई कोर्ट को भेजे अपने शपथ–पत्र में भारत में खुद की जान को खतरा बताते हुए यहां आने पर पुख्ता सुरक्षा की मांग की है।

अहमदाबाद आश्रम की दो संचालिका प्राणप्रिया व तत्वप्रिया अभी गुजरात में न्यायिक हिरासत में हैं। दोनों पर मासूम बच्चों के साथ मारपीट करने, बालश्रम कराने व अपहरण जैसे आरोप हैं।

गौरतलब है नित्यानंद कि आश्रम में रहने वाले बच्चों को प्रताड़ित करने व उनसे श्रम कराने की गुजरात बाल आयोग जांच कर चुका है। आयोग की रिपोर्ट में कई चौंकाने वाली बातें सामने आई हैं, जिसके चलते आश्रम के खिलाफ पुलिस में शिकायत दर्ज कराई गई है। नित्यानंद पर इससे पहले भी कई तरह के आरोप लग चुके हैं। इसकी के चलते गुजरात की पुलिस ने उन पर सख्ती की।

E-Paper