तेलंगाना में 120 नगरपालिकाओं और नौ निगमों के लिए हो रहा मतदान, दोपहर तक 56 फीसद मतदान

- in राजनीति
Loading...

Local Bodies Elections in Telangana तेलंगाना में 120 नगरपालिकाओं और नौ निगमों के लिए बुधवार को कड़ी सुरक्षा के बीच मतदान हो रहा है। वोटिंग सुबह सात बजे से चल रही है और लोग अपने मताधिकारों का प्रयोग करने के लिए कतारों में खड़े हैं। दोपहर तक 55.89 फीसद मतदान दर्ज किया गया है। मतदान शाम पांच तक चलेगा। नगर पालिकाओं में 2,647 वार्डों और निगमों में 382 मंडलों में चुनाव हो रहे हैं। तेलंगाना निर्वाचन आयोग ने बताया कि 80 वार्डों में काउंसलर एवं तीन मंडलों में पार्षद निर्विरोध चुने गए हैं।

समाचार एजेंसी पीटीआइ के मुताबिक, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण चुनाव कराने के लिए कुल 50 हजार कर्मचारियों को तैनात किया गया है। नक्‍सल और माओवाद से प्रभावित जिलों में सुरक्षा के विशेष बंदोबस्त किए गए हैं। राज्‍य के निर्वाचन आयुक्त नागी रेड्डी (Nagi Reddy) के अनुसार, हर बूथ पर औसतन 800 मतदाता होंगे। आयोग की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार, 400 से अधिक वार्डों में कांग्रेस उम्मीदवार खड़े नहीं कर पाई है। वहीं भाजपा ने 700 से अधिक वार्डों पर अपने कंडीडेट नहीं उतारे हैं।

इन चुनाओं के लिए 7,961 मतदान केंद्र बनाए गए हैं और 45,000 कर्मचारियों को तैनात किया गया है। पुलिस की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि चुनाव के दौरान कानून व्यवस्था की स्थिति को बनाए रखने के लिए सभी आवश्‍यक कदम उठाए हैं। करीमनगर नगर निगम के लिए 25 जनवरी को वोटिंग होगी जबकि 27 को रिजल्‍ट घोषित किए जाएंगे।

यह देश में अपनी तरह का पहला मतदान है जहां नकली मतदाताओं के चेहरों की पहचान के लिए ऐप का इस्तेमाल हो रहा है। इसके पायलट प्रोजेक्‍ट के लिए मेडचल मल्काजगिरी जिले की कोमपल्ली नगर पालिका में दस मतदान केंद्रों का चयन किया गया है। असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी एआइएमआइएम ने राज्‍य निर्वाचन आयुक्‍त को एक ज्ञापन सौंपा है जिसमें फर्जी मतदाताओं की पहचान के लिए ऐप का इस्‍तेमाल नहीं करने की सलाह दी गई है। इस गुजारिश में निजता के उल्‍लंघन का हवाला दिया गया है।

Loading...