आयुर्वेद में बताए गए ये 5 आहार देंगे सेहतमंद शरीर, करें अपनी डाइट में शामिल

- in स्वस्थ्य
Loading...

स्वस्थ शरीर की चाहत को पूरा करने में आयुर्वेद बहुत मददगार साबित होता हैं। आयुर्वेद में कई ऐसी चीजों की जानकारी मिलती हैं जो आपके शरीर को बिमारियों से निजात दिलाए और सेहतमंद बनाए। शरीर को स्वस्थ रखना है तो सही आहार लेना होगा। इसलिए आज हम आपके लिए आयुर्वेद में बताए गए कुछ ऐसे आहार की जानकारी लेकर आए हैं जिनसे बीमारियों के होने की संभावना घट जाती है। तो आइये जानते हैं इनके बारे में।

गर्म दूध

दूध पीना सेहत के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होता है। लेकिन गर्म दूध की अपेक्षा ठंडा दूध पचने में थोड़ा ज्यादा समय लेता है। आयुर्वेद कहता है कि गर्म दूध शरीर में सभी तरह के दोषों में संतुलन बनाकर रखता है।

Health tips,health tips in hindi,ayurveda tips,ayurveda diet tips ,हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स हिंदी में, आयुर्वेद के टिप्स, आयुर्वेद के हेल्दी आहार

गर्म पानी

आयुर्वेद में गर्म पानी पीने के बहुत से फायदे बताए गए हैं। इसको पीने से शरीर के दूषित पदार्थों को बाहर निकालने में मदद मिलती हैं। अगर कोई नियमित रुप से हर घंटे गर्म पानी का सेवन करता है तो इससे शरीर का मेटाबॉलिज्म सिस्टम सही रहता है और त्वचा चमकदार बनी रहती है।

जीरा

मसालों में जीरे का इस्तेमाल तो भारतीय थाली में होता ही है। इसके साथ ही आयुर्वेद कहता है कि अगर जीरे को नियम से अपने आहार में शामिल किया जाए तो यह पाचन क्रिया को दुरुस्त रखता है। जीरों के दानों को रात में भिगोकर सुबह खाली पेट इसके पानी का सेवन करने के बहुत सारे फायदे हैं।

Health tips,health tips in hindi,ayurveda tips,ayurveda diet tips ,हेल्थ टिप्स, हेल्थ टिप्स हिंदी में, आयुर्वेद के टिप्स, आयुर्वेद के हेल्दी आहार

घी

आयुर्वेद में शुद्ध देसी घी को बटर से ज्यादा प्राथमिकता दी गई है। घी का नियमित सेवन करने से ये शरीर के दूषित पदार्थों को बाहर निकालने का काम करता है। ये बाजार में मिलने वाले बटर से ज्यादा आसानी से पच जाते हैं।

अदरक

अदरक का प्रयोग भारतीयों के लगभग हर खाने की चीज में किया जाता है। आयुर्वेद बताता है कि अदरक बहुत सारी बीमारियों में इस्तेमाल किया जा सकता है। जैसे सर्दी-जुकाम में तो इसका प्रयोग किया ही जाता है, इसके साथ ही पीरियड में होने वाली तकलीफों में भी इसको दवा के तौर पर प्रयोग किया जाता है।

Loading...