बलौदाबाजार जिले में 28 जनवरी और तीन फरवरी को कराया जाएगा मतदान….

Chhattisgarh Panchayat Election 2020 जिले में 28 जनवरी और तीन फरवरी को मतदान होगा। पहले चरण में 28 जनवरी को बिलाईगढ़ व कसडोल विकासखंड तथा तीसरे चरण में तीन फरवरी को पलारी, सिमगा, भाटापारा व बलौदाबाजार विकासखंड में मतदान होगा। उप जिला निर्वाचन अधिकारी इंदिरा देवहारी ने बताया कि पहले चरण का चुनाव प्रचार 26 जनवरी की रात 10 बजे तथा तीसरे चरण का चुनाव प्रचार एक फरवरी को रात 10 बजे से थम जाएगा।

कमिश्नर रायपुर जीआर चुरेन्द्र ने त्रिस्तरीय पंचायत राज निर्वाचन के निष्पक्ष, निर्विघ्न और सफल संचालन के लिए जिला पंचायत के सभाकक्ष में सोमवार को रिटर्निंग अधिकारियों, सहायक रिटर्निंग अधिकारियों और सेक्टर अधिकारियों की बैठक ली।

कमिश्नर ने कहा कि किसी भी निर्वाचन में सेक्टर अधिकारियों की अहम भूमिका होती है। ये मतदान दल और रिटर्निंग अधिकारी के बीच की महत्वपूर्ण कड़ी होती है। मतदान के दिन सेक्टर अधिकारी सेक्टर मजिस्ट्रेट की शक्तियों से लैंस होंगे। कलेक्टर कार्तिकेया गोयल, एसपी नीतु कमल, अपर कलेक्टर जोगेन्द्र नायक, जिला पंचायत के सीईओ आशुतोष पांडेय सहित निर्वाचन कार्य से जुड़े तमाम बड़े अफसर उपस्थित थे।

मतादन केंद्रों में देखे व्यवस्था

कमिश्नर ने कहा कि सभी सेक्टर अधिकारी मतदान के पूर्व अपने-अपने सेक्टर में आने वाले मतदान केंद्रों का व्यक्तिगत रूप से कम से कम तीन बार भ्रमण एवं अवलोकन कर वहां बिजली, पानी, छाया, शौचालय, फर्नीचर, दिव्यांग मतदाताओं के लिए रैम्प आदि सभी आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित कराएं। वे सेक्टर का नजरी नक्शा, पहुंच मार्गों की जानकारी तथा अधिकारियों के फोन नंबर भी अपने साथ रखें। मतदान के एक दिन पूर्व वे अपने सेक्टर में ही रात्रि विश्राम करें, जिससे सुबह से ही वे अपने निर्वाचन कार्यों का संपादन कर सकें।

कमिश्नर ने सेक्टर अधिकारियों से कहा कि वे पीठासीन अधिकारी और मतदान अधिकारियों के दायित्वों से भी भली भांति परिचित हो ताकि आवश्यक होने पर उन्हें वे मार्गदर्शन प्रदान कर सके। उन्होंने एसडीएम और एसडीओपी को संयुक्त रूप से क्षेत्र का दौरा कर और सक्रिय रहकर अपने दायित्वों के निर्वहन करने पर बल दिया। उन्होंने मतदान केंद्रों में किसी भी प्रकार के प्रचार-प्रसार संबंधी पोस्टर, फोटो, बैनर आदि होने पर उन्हें हटाने तथा आवश्यक साफ-सफाई रखने कहा।

दो बार में दिया जाएगा मतपत्र

कलेक्टर कार्तिकेया गोयल ने कहा कि लोकसभा और विधानसभा की तरह ही पंचायत निर्वाचन महत्वपूर्ण है। इसमें एक मतदाता को चार वोट डालने होंगे। सामान्य रूप से चार मतपत्र का उपयोग किया जाएगा। मतदाता को यह मतपत्र दो बार में दिया जाएगा। मतदान के बाद मतदान केंद्र में ही मतगणना का कार्य किया जाएगा। निष्पक्ष और निर्विघ्न निर्वाचन के लिए सभी अधिकारियों-कर्मचारियों को टीम वर्क की तरह कड़ी मेहनत, समन्वय और पूरी निष्पक्षता के साथ शांतिपूर्वक निर्वाचन संपन्ना कराने को कहा। उन्होंने कहा कि सेक्टर अधिकारी मतदान केंद्रों और परिसर में विद्युत व्यवस्था सुनिश्चित कराने के साथ-साथ विद्युत की वैकल्पिक व्यवस्था भी रखें तथा निर्वाचन के दौरान मतदान दलों की सहायता एवं सहयोग के लिए तत्पर एवं उपलब्ध रहे।

सेक्टर अधिकारी मोबाइल पर भी अनिवार्य रूप से उपलब्ध रहे

कमिश्नर श्री चुरेंद्र ने कहा कि सेक्टर अधिकारी मतदान के दिन रिटर्निंग अधिकारियों और पीठासीन अधिकारियों से निरंतर सम्पर्क में रहें तथा मोबाइल पर भी अनिवार्य रूप से उपलब्ध रहें। जिससे निर्वाचन संबंधी कोई कठिनाई या समस्या आने पर उसका तत्काल समुचित समाधान किया जा सके।

ऐसा है मतदान का शेड्यूल

बलौदाबाजार जिले में 28 जनवरी और तीन फरवरी को मतदान होगा। पहले चरण में 28 जनवरी को बिलाईगढ़ व कसडोल विकासखंड तथा तीसरे चरण में तीन फरवरी को पलारी, सिमगा, भाटापारा व बलौदाबाजार विकासखंड में मतदान होगा। उप जिला निर्वाचन अधिकारी इंदिरा देवहारी ने बताया कि पहले चरण का चुनाव प्रचार 26 जनवरी की रात 10 बजे तथा तीसरे चरण का चुनाव प्रचार एक फरवरी को रात 10 बजे से थम जाएगा।

E-Paper