अगर आपने भी फेंकी कार से जलती सिगरेट तो देना होगा लाखो का जुर्माना

- in अजब गजब
Loading...

ऑस्ट्रेलिया में आग बहुत बड़ा मसला बन चुकी है और इसी के कारण 50 करोड़ से अधिक जानवर मारे जा चुका हैं। इस आग के कारण सैकड़ों परिवार बेघर हुए हैं और 25 से अधिक लोगों की जान गई, जिनमें फायर फाइटर्स भी शामिल थे। वैसे अब इन सबको देखते हुए ऑस्ट्रेलिया ड्राइवर्स के लिए एक नया नियम बनाया गया है। जी हाँ, इस नए कानून के अनुसार कार से जलती सिगरेट फेंकने पर चालकों को 11,000 डॉलर (5 लाख रुपये से अधिक) का फाइन भरना पड़ सकता है।

जी हाँ, सामने आई एक खबर के रिपोर्ट के मुताबिक, ”यह नया नियम ऑस्ट्रेलिया के न्यू साउथ वेल्स में शुक्रवार से लागू हो जाएगा और हां, यह नियम सिर्फ कार चालकों पर ही नहीं बल्कि उसमें सफर करने वाले यात्रियों पर भी लागू होगा। इसी के साथ अगर यात्री ऐसा करते पाए गए तो उनपर 1,320 डॉलर (करीब 1 लाख रुपये) का जुर्माना लगाया जाएगा।” इसी के साथ कहा गया है यह भारी जुर्माना तब लगाया जाएगा, जब ‘टोटल फायर बैन’ (किसी तरह की आग जलाने पर पाबंदी) होगा। आप सभी को बता दें, मौसम के बेहद खराब होने पर ‘फायर बैन’ लागू किया जाएगा और ऐसे में अगर कोई खुले में आग जलाता है, तो उसे जुर्माने के तौर पर मोटी रकम अदा करनी होगी। वैसे अब तक यह तय नहीं हो पाया है कि अगर ‘फायर बैन’ नहीं होगा, तो कितना जुर्माना लिया जाएगा।

वहीं न्यू साउथ वेल्स के ‘रूरल फायर सर्विस एसोसिएशन’ के अध्यक्ष ब्रायन मैकडोनो सरकार के इस कदम की सरहाना की है और सरकारी प्रेस रिलीज के मुताबिक, ”साल 2019 में ऑस्ट्रेलिया के न्यू साउथ वेल्स में 200 से अधिक लोगों को अपनी कार से जलती सिगरेट फेंकने के लिए पकड़ा गया था।” इस बारे में मैकडोनो ने कहा, ‘मैं आशा करता हूं कि लोग अगली बार कार से जलती सिगरेट फेंकने से पहले उससे होने वाले परिणामों के बारे में जरूर सोचेंगे। लोगों की यह लापरवाही दमकल कर्मियों की जान को जोखिम में डालती है।’

Loading...