अनानास का ऐसे सेवन कर आप भी बन सकते है हेल्थी, जाने फायदे

अनानास के सेवन से कई प्रकार के फायदे पाये जा सकते है अगर आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर है तो आपको अनानास का जूस पिना चाहिए क्योंकि इससे इम्युनिटी बढ़ती है। अनानास में कैलोरी कम होती है और पोषक तत्व खूब ज्यादा मात्रा में पाए जाते हैं। एक गिलास अनानास के जूस में फैट की मात्रा करीब 1.7 ग्राम और प्रोटीन की मात्रा एक ग्राम होती है। इसमें फाइबर की मात्रा 2.3 ग्राम और विटामिन सी से लेकर विटामिन बी6 की मात्रा पाई जाती है। आइए जानते हैं अनानास किस तरह से आपके स्वास्थ के लिए फायदेमंद होता है…

इसके सेवन से वजन कम करने में सहायता मिलती है अनानास के फल को प्राकृतिक तौर पर फैट बर्नर भी कहा जाता है। अगर आप अनानास खाते हैं तो आपको काफी देर तक भूख नहीं लगती है और आपका पेट भरा रहता है। ऐसे में आपका वजन भी संतुलित रहता है। अनानास के फल में मैगनीज होता है जो कि हड्डियों के स्वास्थ के लिए लाभकारी होता है। अगर आपकी हड्डियों में दर्द रहता है या फिर आपको हड्डी से संबंधित कोई बीमारी है तो अनानास आपके लिए फायदेमंद है।

इसके अलावा अनानास के सेवन से सबसे बड़ा फायदा जो मिलता है वो ये है कि इसके सेवन से तनाव के लिए भी बेहद फायदा होता है।आजकल की जीवनशैली में तनाव होना आम बात है ऐसे में अनानास का जूस आपके तनाव को कम कर सकता है। इसके अलावा इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण कैंसर जैसे घातक बीमारियों के जोखिम को भी कम करते हैं। कई शोधों में पता चला है कि अनानास महिलाओं में होने वाले गर्भाश्य के कैंसर के जोखिम को भी कम करता है।

E-Paper