भवन कर जमा नहीं करने वालों को एक और मौका, नगर निगम ने एक और माह बढ़ा दी छूट की सीमा

भवन कर जमा नहीं करने वालों को एक और मौका देते हुए नगर निगम ने छूट की सीमा एक माह और बढ़ा दी है। पहले यह सीमा 15 जनवरी तक थी, लेकिन पार्षदों ने सीमा बढ़ाने को महापौर सुनील उनियाल गामा व नगर आयुक्त विनय शंकर पांडेय से मिलकर सीमा एक महीने आगे बढ़ाने की मांग की।

महापौर ने बीस फीसद छूट की समय सीमा एक माह आगे बढ़ाकर पंद्रह फरवरी अंतिम तिथि तय की। महापौर की ओर से चेतावनी भी दी गई है कि इसके बाद सीमा किसी सूरत में नहीं बढ़ाई जाएगी। वहीं, महापौर के आदेश से नए वार्डों में व्यवसायिक भवन कर पर 31 जनवरी तक मिल रही छूट की सीमा भी बढ़कर 15 फरवरी कर दी गई है।

अगर आपने अभी तक भवन कर जमा नहीं कराया है तो अगले 31 दिन के भीतर कर जमा करा दें। वित्तीय वर्ष बीतने में अब सिर्फ ढाई माह का वक्त बाकी है और अब तक 50 फीसद भवन मालिकों ने निगम में भवन कर नहीं जमा कराया। इस वर्ष नगर निगम का सालाना वसूली लक्ष्य 75 करोड़ रुपये है, जो अभी तक आधा भी नहीं हुआ है। निगम हर बार टैक्स में दी जा रही 20 फीसद की छूट 31 मार्च तक प्रदान करता था, लेकिन पिछले वर्ष से यह सीमा घटाकर 31 जनवरी कर दी गई थी।

ऐसे में इस बार भी माना जा रहा था कि निगम 31 दिसंबर की अंतिम तिथि को बढ़ाकर अंतिम तिथि 31 जनवरी करेगा, लेकिन महापौर ने ऐसा नहीं किया। महापौर ने यह सीमा पंद्रह दिन यानी 15 जनवरी तक बढ़ाई। पार्षद इसका विरोध कर सीमा और बढ़ाने की मांग करते रहे। भाजपा व कांग्रेसी पार्षदों ने महापौर से मुलाकात कर ज्ञापन भी दिए, मगर महापौर ने स्पष्ट कहा था कि 15 जनवरी तक जमा भवन कर की स्थिति जानने के बाद ही वह निर्णय लेंगे।

बुधवार को महापौर जब शाम को मुंबई से लौटे और कर अनुभाग से पूरी रिपोर्ट ली तो उसके बाद उन्होंने छूट बढ़ाने को मंजूरी दे दी। पुराने 60 वार्डों में आवास भवन कर व व्यवसायिक भवन कर में छूट की सीमा एक माह बढ़ गई है, जबकि नए वार्डों में व्यवसायिक कर में छूट की सीमा 31 जनवरी से 15 दिन बढ़कर 15 फरवरी हो गई है। नए वार्डों में आवास भवन कर पर सरकार ने दस साल तक पूरी तरह छूट दी हुई है। महापौर ने कहा कि 16 फरवरी से पूरा कर जमा किया जाएगा।

वार्डों में लगेंगे वसूली शिविर

महापौर ने नगर आयुक्त को सभी वार्डों में कर वसूली के लिए शिविर लगाने को कहा है। खासकर, नए वार्डों में व्यवसायिक कर वसूली के लिए अधिक से अधिक शिविर लगाने के निर्देश दिए गए। महापौर ने कहा कि छूट की सीमा का जो एक माह बढ़ाया गया है, उसमें कोई वार्ड ऐसा न रहे, जहां शिविर ना लगाया जाए।

बड़े बकायेदारों की बनेगी सूची

नगर आयुक्त ने कर निरीक्षकों को कर नहीं देने वाले बड़े बकायेदारों की सूची बनाने के निर्देश दिए हैं। ऐसे बकायेदारों के खिलाफ नोटिस जारी होंगे व फिर कुर्की की कार्रवाई की जाएगी। वहीं, कर वसूली के लिए नगर निगम इस माह से वार्डों में मुनादी कराएगा। आयुक्त ने सभी सफाई निरीक्षकों को निर्देश दिए हैं कि वे अपने-अपने क्षेत्रों में जाकर मुनादी कराएं।

1.02 करोड़ भवन कर हुआ जमा

बुधवार को नगर निगम में एक करोड़ दो लाख रुपये भवन कर जमा हुए।  निगम में सुबह ही भवन कर जमा कराने वालों की भीड़ जुटी रही। अतिरिक्त काउंटर भी लोगों के सामने कम पड़ गए। लोगों को संदेह था कि अगर छूट की तिथि आगे नहीं बढ़ी तो उन्हें पूरा भवन कर चुकाना पड़ेगा।

E-Paper