क्या आप जानते है? पहली बार सेक्स करने पर महिलाएं क्यों नहीं होती प्रेग्नेंट

दोस्तों इसमें कोई शक नहीं है कि सेक्स आपके जीवन को एक अलग राह देता है और आपको एक चरम सीमा का सुख प्रदान करता है लेकिन कई ऐसे लोग भी है जो अभी तक सेक्स से जुड़ी कई बातें नहीं जानते है और अधिकाँश सेक्स के मामले में पिछले भी रह जातें है. कई बार लड़कों के मन में यह ख्याल आता है और पुरुषों को ही नहीं महिलाओं को भी एक उम्र में सेक्स की जरूरत पड़ती है. कई लोगो का मानना है,की यदि लड्कीया पहली बार सेक्स कर रही है तो वो प्रेग्नेंट नहीं होगी. लेकिन यह बात बिलकुल गलत है. एक स्त्री के प्रेग्नेंट होने के चांसेज कुछ स्पेशल केसेज के अलावा हमेशा एक जैसे ही होते हैं.  डॉ. कहते है, ओव्यूलेशन के प्रॉसेस की शुरुआत के बाद स्त्री कभी भी प्रेग्नेंट हो सकती है.

पहली बार में प्रेग्नेंट नहीं होती हैं लड़कियां: अगर कोई सलाह दें कि पहली बार में चिंता करने की जरूरत नहीं है और आप सेफ हैं तो वह गलत है. साथ तो यह भी है कि प्रेग्नेंसी की कोई उम्र नहीं होती. समय के साथ इसकी संभावना कम या ज्यादा हो सकती है, लेकिन किसी उम्र को निर्धारित लिमिट कहना गलत होगा.

वहीं आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि मेडिकल साइंस में इस भ्रांति को पूरी तरह नकार दिया जाता है और सलाह दी जाती है कि यदि बच्चा नहीं चाहिए तो गर्भनिरोध के विभिन्न तरीकों के बारे में विशेषज्ञ से सलाह करें. डॉ. का कहना है , प्री-मैरिटल काउंसलिंग का रोल ऐसे मामलों में बडा अहम होता है जो शादी के फौरन बाद बच्चा नहीं चाहते है.

E-Paper