चार दिन बाद गुनगुनी धूप निकली तो लोगों को मिली कुछ राहत…..

चार दिन बाद सोमवार की सुबह धूप का लोगों को दीदार किया। धूप तो खिली है लेकिन उसमें तल्खी नहीं थी। रविवार की शाम से ही मौसम खुलने लगा था, आसमान में बादल गायब हो गए, जिससे गलन बढ़ गई। मौसम विज्ञानियों की मानें तो आने वाले दिनों में सर्दी सितम ढाएगी। आसमान पूरी तरह साफ होते ही घना कोहरा भी अपना असर दिखाने लगेगा।

धूप खिली तो मिली राहत, हालांकि तल्‍ख नहीं है सूर्य की किरणें

बता दें कि बीते गुरुवार को अचानक मौसम ने करवट ली। आसमान बादलों से ढक गया। रुक-रुककर बारिश भी हुई। यह सिलसिला तीन दिनों तक चला। रविवार को भी दोपहर बाद तक आसमान बादलों से ढंका रहा। बारिश की भी उम्मीद रही। इसके बाद अचानक बादल छंटने लगे। आसमान खुला तो शाम होते ही गलन पहले से बढ़ गई। वहीं सोमवार की सुबह से ही सूर्य की किरणें नजर आईं। गुनगुनी धूप का लोगों ने आनंद लिया। हालांकि धूप में वह तल्खी नहीं थी जो ठंड से राहत दे सके। शनिवार की तुलना में रविवार को अधिकतम पारा 1.5 डिग्री सेल्सियस बढ़ गया। वहीं न्यूनतम तापमान में 1.5 डिग्री की कमी दर्ज हुई। शनिवार को अधिकतम तापमान 20.8 और न्यूनतम पारा 16.5 डिग्री सेल्सियस था। रविवार को क्रमश: 22.3 और 15 डिग्री हो गया। अधिकतम और न्यूनतम तापमान के बीच अंतर काफी कम हो गया।

बादलों के हटते ही घना कोहरा पडऩे लगेगा और शीत लहर भी शुरू हो जाएगी

मौसम विज्ञानी डॉ. एसएस ओझा का कहना है कि राजस्थान से पश्चिम बंगाल तक अच्छी बारिश हुई। राजस्थान के नागौर में ओले भी पड़े हैं, जिससे गंगा का मैदान ठंडा हो गया है। बादलों के हटते ही घना कोहरा पडऩे लगेगा और शीत लहर भी शुरू हो जाएगी। अब दिन में धूप भी हल्की रहेगी। पूरे जनवरी तक मौसम अब इसी तरह बना रहेगा।

नहीं जले अलाव, राहगीरों को परेशानी

गलन बढ़ गई है। बावजूद इसके कस्बे के रेलवे स्टेशन रोड, गंगा घाट, पुरानी चुंगी, शांतिपुरम कालोनी चौराहा, आरएएफ चौराहा, गोहरी आइईआरटी चौराहा आदि जगहों पर पर अलाव नहीं जलाए गए हैं। इससे लोगों को परेशानी उठानी पड़ रही है।

E-Paper