लखनऊ के नदवा कॉलेज के छात्रों ने जमकर किया हंगामा, पुल‍िस ने की फायर‍िंंग, कॉलेज 5 तक बंद

- in उत्तरप्रदेश

 Lucknow: Nadwa CAB Protest LIVE : दिल्ली के जामिया मिलिया यूनिवर्सिटी में हुए लाठीचार्ज का मामला लखनऊ तक पहुंच गया है। रविवार देर रात शुरू हुुुुआ हंगामा सोमवार को भी जारी रहा। नदवा कॉलेज के छात्रों ने परिसर के बाहर प्रदर्शन किया। रव‍िवार रात करीब पांच सौ छात्रों के समूह ने गोमती बंधे पर जाम लगा दिया। हंगामे में स्थानीय लोग भी शामिल हो गए। काफी देर तक चले हंगामे की जानकारी पुलिस को नहीं थी। सुुुुबह नदवा कॉलेेेज मेें हंगामे के बाद इंट्रीग्रल कॉलेज में भी छात्रों ने हंगामा क‍िया। नदवा काॅॅॅॅॅलेज के गेट के पास आपत्‍तीजनक पोस्‍टर और फोटो बरामद हुए हैं। नदवा प्रशासन की तरफ से डीएम और एसएसपी से वार्ता हुुुई।

देर रात जब नदवा में हंगामे की सूचना पर एएसपी ट्रांसगोमती राजेश कुमार श्रीवास्तव से जब पूछा गया तो उन्होंने कहा कि हंगामे या सड़क जाम की कोई घटना नहीं हुई है। पुलिस रूटीन गश्त पर निकली है। वहीं सोमवार सुबह छात्र फ‍िर से सड़क पर उतर आए और प्रदर्शन करनेे लगे। तनाव पूर्ण स्‍थ‍ित‍ि को देखते हुए मौके पर मौके पर डीएम और एसपी डटे हुए हैं। लखनऊ ज‍िला प्रशासन ने तनाव को देखते हुए शहर धारा 144 लागू कर दी है। आइजी एसके भगत भी मौके पर पहुंचे।

ज‍िला प्रशासन के बुलावे पर वाइस प्र‍िंंस‍िपल मौलाना अब्‍दुल अजीज और प्रो मौलाना फैजान मौके पर पहुंचे। कॉलेज के गेट पर डीएम और एसएसपी के साथ उनकी वार्ता हुुुुई। आईजी एसके भगत ने बताया क‍ि पांच जनवरी तक कॉलेज बंद कर द‍िया गया है। नदवा कॉलेज की एक कमेटी बनेगी, जो पत्थर चलने वालों की पहचान करेगी और उनको पुलिस को सौंपेगी। इसके साथ छात्रो को घर लौटने का आदेश द‍िया गया है। नदवा प्रशासन से वार्ता के बाद कॉलेज के बाहर कुछ शरारती तत्‍वों ने पत्‍थरबाजी की, ज‍िस पर पुल‍िस ने हवाई फायर‍िंंग कर उपद्रव‍ियों को खदेड़ा। आइजी रेंज एसके भगत ने बताया क‍ि कुछ उपद्रवी माहौल को ब‍िगाड़ने की कोश‍िश कर रहे हैं। ऐसे दो दर्जन से अधिक लोगों को चिन्हित करके कार्रवाई की तैयारी है।

इंट्रीग्रल यूनिवर्सिटी तीन द‍िन के ल‍िए बंद

छात्र छात्राओं के प्रदर्शन के बाद इंटीग्रल यूनिवर्सिटी में तीन द‍िन का अवकाश घोष‍ित कर द‍िया गया है। यूनिवर्सिटी प्रशासन ने माहौल को देखते हुुुए 18 तारीख तक कॉलेज बंद करने का न‍िर्णय ल‍िया है।

नदवा कॉलेज के सैंकड़ों छात्र सोमवार सुबह कॉलेज के बाहर न‍िकल आए और प्रदर्शन करने लगे। ज‍िन्‍हें पुल‍िस वालों ने बलपूर्वक अंदर खदेड़ा। इससे गुस्‍साए छात्रों ने कॉलेज के अंदर से ईट और पत्‍थर फेंके। हालत ब‍िगड़ते देख पुल‍िस ने आंसू गैस छोड़कर छात्रों को त‍ितर-ब‍ितर क‍िया। एसएसपी कलानिधि नैथानी ने बताया क‍ि छात्रों ने पथराव क‍िया था, लेक‍िन हमने कुछ ही देर में स्‍थ‍ित‍ि को न‍ियंत्रण में कर ल‍िया। अब  हालात सामान्य है। छात्र अपनी कक्षाओं में वापस जा रहे हैं।

दरअसल जामिया में नागरिकता संशोधन विधेयक का विरोध कर रहे छात्रों के उग्र प्रदर्शन के बाद पुलिस के लाठीचार्ज से नाराज नदवा कॉलेज के छात्रों ने सड़क जाम कर हंगामा शुरू कर दिया। छात्रों ने गोमती बंधे के आसपास जाम लगा दिया। देर रात अचानक से शुरू हुई नारेबाजी और सड़क जाम की खबर पाकर कई थानों की पुलिस मौके पर पहुंची। इसके बाद लाठी भांजकर प्रदर्शनकारियों को पुलिस ने खदेड़ा। छात्र भागकर कॉलेज के भीतर चले गए।

नदवा और आसपास के इलाकों में फिलहाल फोर्स बढ़ा दी गई है। हालांकि इस मामले में अभी तक किसी को पकड़ा नहीं जा सका। पुलिस प्रदर्शनकारियों के खिलाफ एफआइआर दर्ज करने की तैयारी में है।

Loading...

एक अफवाह से हुआ माहौल खराब 

सोशल मीडिया पर जामिया मिलिया यूनिवर्सिटी में हुए बवाल में पुलिस की गोली से हुई मौत की अफवाह वायरल होने पर यह हंगामा हुआ। इसी के बाद नदवा के सैकड़ों छात्र बाहर निकल आए और हंगामा कर जाम लगा दिया।

सोती रही पुलिस, होता रहा हंगामा

नदवा कॉलेज के सैकड़ों छात्र सड़क पर हंगामा करते रहे, लेकिन पुलिस को इसकी भनक तक नहीं लगी। छात्रों ने जमकर नारेबाजी की और सड़क जाम कर दिया। राहगीरों से अभद्रता तक की, लेकिन पुलिस वहां नजर नहीं आई। काफी देर बाद जब पुलिस को पता चला तो कई थानों की फोर्स बुला ली गई। पीएसी के पहुंचने के बाद पुलिसकर्मी हरकत में आए।

छात्रों पर नियंत्रण करने के लिए सुरक्षा बल को लाठी फटकारनी पड़ी। इस दौरान आट्र्स कॉलेज की ओर जा रहे छात्रों में भगदड़ मच गई। छात्र भागकर वापस नदवा कॉलेज में प्रवेश कर गए। कॉलेज के आसपास का इलाका छावनी में तब्दील हो गया। खास बात यह रही कि एलआइयू को भी पूरे मामले की भनक नहीं लगी।

अफवाह फैलाने वालों पर होगी कार्रवाई 

सोशल मीडिया पर अफवाह फैलाने वालों के खिलाफ होगी कार्रवाई। वाट्सएप ग्रुपों और सोशल मीडिया के अन्य प्लेटफार्म पर जामिया में हुए बवाल को लेकर तरह तरह के मैसेज वायरल हो रहे हैं। लखनऊ पुलिस ने मामले की गंभीरता को देखते हुए नदवा से संबंधित अफवाह फैलाने वालों के खिलाफ कार्रवाई की बात कही है। गौरतलब है कि जामिया में बवाल को लेकर रविवार रात अफवाह फैल गई थी कि पुलिस की कार्रवाई में एक युवक की मौत हो गई है। इसके बाद नदवा के छात्र रात में सड़क पर उतर आए थे।

Loading...