अपने चेहरे की स्किन टाइप के अनुसार लगाए ये फेस पैक, तुरंत आएगा निखार

Loading...

दूध की मलाई में त्वचा को पोषण देने वाली ऐसी बहुत सी खूबियां होती हैं, जो स्किन को फायदा पहुंचाती हैं और जिसका असर चेहरे पर साफ नजर आता है। दूध की मलाई स्किन को जवां बनाए रखने में भी बहुत असरदार है। इससे बने फेस पैक हर स्किन टाइप की महिलाओं को सूट करते हैं। ऐसे में बेदाग त्वचा और ग्लोइंग स्किन पाने के लिए आप भी इसका इस्तेमाल कर सकती हैं। तो आइए जानते हैं कि दूध की क्रीम को आप कैसे अलग-अलग तरह की स्किन के लिए इस्तेमाल में ला सकती हैं-

ड्राई स्किन के लिए फेस पैक: अगर आपकी स्किन ड्राई है तो आपके लिए मलाई बहुत ज्यादा उपयुक्त है क्योंकि यह आपकी स्किन को मुलायम बनाने के लिए पर्याप्त मात्रा में नमी देता है। ड्राई स्किन के साथ सबसे ज्यादा प्रॉब्लम मॉइश्चर की कमी की ही होती है, इसीलिए मलाई लगाने के बाद स्किन में निखार नजर आने लगता है। अगर ड्राई स्किन वाली महिलाएं अपने चेहरे के लिए दूध की मलाई से बना फेस पैक लगाती हैं तो यह उनकी स्किन को और भी ज्यादा फायदा पहुंचाता है।

आवश्यक सामग्री: इसके लिए बेसन और मलाई को अच्छी तरह से मिलाकर पेस्ट बना लें और 10  मिनट के लिए चेहरे पर लगा लें। इस पैक को 10 मिनट के लिए चेहरे पर लगा रहने दें और उसके बाद चेहरा वॉश कर लें। आप पाएंगी कि इस पैक का नियमित इस्तेमाल करने से चेहरा पहले से कहीं ज्यादा निखरा हुआ नजर आएगा।

ऑयली स्किन के लिए ये पैक है बेस्ट: अगर आपकी स्किन ऑयली है तो भी मलाई आपकी स्किन को सूट करती है। हालांकि मलाई हैवी होने की वजह से फेस को ऑयली बना सकती है, लेकिन इसमें स्किन के रंग को हल्का बनाने वाले तत्व मौजूद होते हैं, जिससे आपकी त्वचा निखरी नजर आती है। ऑयली स्किन वाली महिलाएं मलाई का पैक बनाने के लिए इसके लेमन जूस के साथ मिला सकती हैं।

आवश्यक सामग्री: इस पैक के लिए आधा चम्मच मलाई में एक चम्मच नींबू का रस मिला लें और इसे हल्के हाथों से चेहरे पर मल लें। इस पैक को 10 मिनट के लिए चेहरे पर लगा रहने दें। अगर आपकी स्किन पर ड्राई पैचेज हैं तो आप आप उन जगहों पर क्रीम मलें और 10 मिनट बाद चेहरा धो लें। इस पैक को नियमित रूप से लगाने पर आपको हफ्ते भर में ही चेहरे पर जवां निखार नजर आने लगेगा।

नॉर्मल स्किन होने पर स्किन की समस्याओं से ज्यादा नहीं जूझना पड़ता। लेकिन नॉर्मल स्किन भी प्रदूषण से प्रभावित हो सकती है। वातावरण में धूल-मिट्टी के कण, हवा में जहरीले तत्व, कॉस्मेटिक प्रॉडक्ट्स में इस्तेमाल होने वाले कैमिकल, ये सब चीजें चेहरे के लिए नुकसानदेह साबित हो सकती हैं। लेकिन इन चीजों से मुक्ति पान के लिए महिलाएं दूध की क्रीम से बना एक खास फेस पैक बना सकती हैं।

आवश्यक सामग्री: नॉर्मल स्किन के लिए फेस पैक बनाने के लिए दूध की मलाई में हल्दी, चंदन, बेसन, शहद, और गुलाब जल मिला लें। इस मिश्रण को अच्छी तरह से मिला लेने के बाद चेहरे पर कम से कम 10 मिनट के लिए लगाएं और इसके बाद चेहरे को धो लें। दो हफ्ते तक यह पैक लगाने पर आप पाएंगी कि चेहरे पर नेचुरल ग्लो नजर आने लगेगा।

Loading...