दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में ठंड में इजाफा होना जारी….

दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर भारत में ठंड में इजाफा होना जारी है, लेकिन बृहस्पतिवार सुबह दिल्ली-एनसीआर में लोगों ने कम सर्दी महसूस की। तापमान भी तुलनात्मक रूप से बढ़ा हुआ है।

वहीं, भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department) के मुताबिक, उतार- चढ़ाव के बीच बृहस्पतिवार को दिल्ली का मौसम करवट ले लेगा। तेज हवा के साथ बारिश ही नहीं बल्कि ओले भी पड़ने के आसार हैं। इससे ठंड भी बढ़ेगी और अधिकतम तापमान में भी दो से तीन डिग्री की गिरावट आएगी। आने वाले दिनों में दिन में भी ठिठुरन का अहसास होगा।

बुधवार को अधिकतम तापमान 23.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। न्यूनतम तापमान 7.9 डिग्री सेल्सियस रहा जो सामान्य से एक डिग्री कम है। हवा में नमी का स्तर 55 से 97 फीसद रहा। बृहस्पतिवार को अधिकतम तापमान 20 डिग्री और न्यूनतम तापमान महज 11 डिग्री रह सकता है। हवा की गति 25 से 30 किलोमीटर प्रति घंटे के आसपास रहेगी। दिन भर बादल छाए रहेंगे। हल्की बारिश के साथ ओलावृष्टि भी हो सकती है। ओलावृष्टि शुक्रवार को भी जारी रहेगी।

मौसम विभाग के अनुसार, इससे दिन का तापमान 19 से 21 डिग्री के आसपास तक गिर जाएगा। यह अभी 23 से 24 डिग्री के बीच चल रहा है। 15 दिसंबर से घना कोहरा दिल्ली की परेशानी बढ़ाएगा। न्यूनतम तापमान भी गिर कर अगले कुछ दिनों में 7 डिग्री तक पहुंच जाने की संभावना है।

ठंड कोहरे से प्रदूषण में इजाफा

ठंड और कोहरे में इजाफे के बीच दिल्ली-एनसीआर में हवा भी बुधवार को गंभीर श्रेणी में पहुंच गई। दिन भर स्मॉग छाया रहा। दिसंबर में दूसरी बार ऐसा हुआ है जब प्रदूषण गंभीर स्तर पर पहुंच गया। हालांकि बृहस्पतिवार को तेज हवा चलने और बारिश होने के आसार हैं। इससे प्रदूषण कम होगा और उम्मीद है कि अगले कई दिनों तक कम ही रहेगा।

बुधवार को सुबह से ही दिल्ली एनसीआर के आसमान पर स्मॉग की चादर छाई हुई थी। यूं तो पिछले सप्ताह भर से प्रदूषण का स्तर बढ़ा हुआ ही चल रहा है, लेकिन बुधवार को दिल्ली का एयर इंडेक्स 408 पहुंच गया। सबसे खराब हालात ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद के रहे। ग्रेटर नोएडा में एयर इंडेक्स 449, गाजियाबाद में 441, नोएडा में 426, फरीदाबाद में 390 और गुरुग्राम में 370 रहा। पीएम 2.5 का स्तर 233 जबकि पीएम 2.5 का स्तर 387 दर्ज किया गया।

पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के अधीन वायु गुणवत्ता निगरानी संस्था सफर के अनुसार हवा मंद होने की वजह से बुधवार को स्थिति गंभीर स्तर पर रही। पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता से बृहस्पतिवार को हवा की गति बढ़ेगी, बारिश होगी। इससे प्रदूषण में भी सुधार होगा। प्रदूषण घटकर खराब स्तर पर पहुंच सकता है। शुक्रवार को इसके और कम होने की संभावना है। बारिश से प्रदूषण धुल जाएगा।

E-Paper