सरकार द्वारा बनाए जा रहे डिफेंस कॉरिडोर के प्रति रक्षा उत्पाद से जुड़ी विदेशी कंपनियां भी ले रही रुचि

सरकार द्वारा बनाए जा रहे डिफेंस कॉरिडोर के प्रति रक्षा उत्पाद से जुड़ी विदेशी कंपनियां भी रुचि ले रही हैं। बुधवार को राजधानी आए ब्रिटेन के पांच सदस्यीय दल ने उप्र एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यूपीडा) के सीईओ अवनीश कुमार अवस्थी से मुलाकात कर कॉरिडोर में निवेश की इच्छा जताई।

डिफेंस एंड सिक्योरिटी ऑर्गनाइजेशन यूनाइटेड किंगडम की डिप्टी डायरेक्टर किट गोल्ड स्मिथ के नेतृत्व में पांच सदस्यीय दल यूपीडा कार्यालय पहुंचा। यहां सीईओ से मुलाकात कर झांसी, चित्रकूट, आगरा, अलीगढ़, कानपुर और लखनऊ में बनाए जा रहे डिफेंस कॉरिडोर में निवेश की संभावनाओं पर विचार विमर्श किया। उप्र की संशोधित रक्षा तथा एयरोस्पेस इकाई एवं रोजगार प्रोत्साहन नीति की सराहना की।

कहा कि यूके की रक्षा उत्पाद से जुड़ी कई कंपनियां कॉरिडोर में निवेश की इच्छुक हैं। फरवरी में होने जा रहे डिफेंस एक्सपो में शामिल होने के लिए कंपनियों को प्रोत्साहित किया जाएगा। किट गोल्ड स्मिथ ने आश्वासन दिया कि यूके डिफेंस सिक्योरिटी सॉल्यूशन और भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थानों के बीच रक्षा उद्योग क्षेत्र में आपसी तालमेल बढ़ाया जाएगा।

अवनीश कुमार अवस्थी ने प्रतिनिधिमंडल को कॉरिडोर में निवेश के सभी सकारात्मक पक्ष बताए। भरोसा दिलाया कि ब्रिटेन की कंपनियां यदि प्रदेश में निवेश करती हैं तो उनको यूपीडा और प्रदेश सरकार की तरफ से सभी सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी। इसके बाद दल ने अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास आयुक्त आलोक टंडन और प्रमुख सचिव औद्योगिक विकास आलोक कुमार से भी मुलाकात की।

E-Paper