AMU में कल के बवाल के बाद आज भी माहौल तनावपूर्ण, जगह-जगह पर पुलिस की निगरानी

अलीगढ़। तालानगरी में अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (एएमयू) के यूनियन हाल में पाकिस्तान के जनक मोहम्मद अली जिन्ना की तस्वीर लगने के मामले में कल बड़े बवाल के बाद आज भी वहां पर माहौल में तनाव है। पुलिस शहर में चप्पे-चप्पे पर तैनात है। अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (एएमयू) में कल के उपद्रव के बाद फिलहाल आज भी यहां पर तनाव बना हुआ है। पुलिस बाबे सैयद और एएमयू सर्किल पर डेरा डाले हुए हैं। इस बवाल के बाद छात्र संघ ने कल ही छात्रों की आम सभा में पांच दिन के लिए क्लास सस्पेंड कर दी हैं। यहां पर कल लाठी चार्ज में घायल हुए 20-25 छात्रों का इलाज चल रहा है। कल के साथ आज भी कुलपति प्रोफेसर तारिक मंसूर व उनकी पत्नी डॉ. हमीदा तारिक ने भी घायलों का हाल जाना।

अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (एएमयू) के यूनियन हाल में पाकिस्तान के जनक मोहम्मद अली जिन्ना की लगी तस्वीर को लेकर कल को बवाल हो गया। इसके बाद एएमयू छात्र संघ की ओर से पूर्व उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी को आजीवन सदस्यता देने व उनके लेक्चर का कार्यक्रम तक रद करना पड़ा। देरशाम अंसारी दिल्ली लौट गए। छात्र संघ ने देररात आपात जनरल बॉडी मीटिंग बुलाई है, ताकि मौजूदा हालात पर रणनीति तय की जा सके। इसके पहले, एएमयू सर्किल पर जिन्ना का पुतला फूंकने पहुंचे हिंदू जागरण मंच के दर्जनभर कार्यकर्ताओं से बुल (यूनिवर्सिटी सुरक्षाकर्मी) से झड़प हो गई।

Loading...

हिंदूवादी युवक पहली बार एएमयू के बाबे-सैयद (मुख्य द्वार) तक नारेबाजी करते पहुंचे और एक बुल को भी पीट दिया। विरोध में सैकड़ों एएमयू छात्र रिपोर्ट लिखाने थाने चल पड़े। पुलिस ने रोका तो उससे अभद्रता की। एक युवक ने एसपी क्राइम आशुतोष त्रिवेदी के सामने ही हवाई फायर कर दिया तो पुलिस ने लाठियां भांजीं। आंसू गैस छोड़ी। छात्रों ने पथराव किया। इसमें एसपी सिटी अतुल श्रीवास्तव, एसडीएम कोल पंकज वर्मा, सीओ संजीव दीक्षित, सीओ पंकज श्रीवास्तव, दो इंस्पेक्टर समेत नौ पुलिसकर्मी भी घायल हैं। छात्र संघ अध्यक्ष मशकूर अहमद उस्मानी, सचिव मोहम्मद फहद, पूर्व उपाध्यक्ष माजिन जैदी समेत 15 से अधिक छात्र घायल हैं। दो कंपनी आरएएफ, दो कंपनी पीएसी और 12 थानों की पुलिस मुस्तैद है। डीएम चंद्रभूषण सिंह ने शासन को प्रकरण की रिपोर्ट भेज दी है। 

Loading...