कभी सपा सरकार के लिए ‘मुसीबत’ बनीं इन नामी महिला IAS पर बन रही है फिल्म

2013 में खनन माफिया के खिलाफ सख्त कार्रवाई करने के बाद समूचे देश में चर्चाओं में आई आइएएस अधिकारी दुर्गा शक्ति नागपाल अब रूपहले पर्दे पर गरजेंगी। केसरी और बदला फिल्म के निर्माता सनीर खेत्रपाल दुर्गा शक्ति नागपाल पर फिल्म बनाने जा रहे हैं।

गौतमबुद्ध नगर में दुर्गा शक्ति नागपाल की खनन माफिया के खिलाफ कार्रवाई को इस फिल्म में दिखाया जाएगा कि किस तरह राजनीतिक दबाव से जूझते हुए दुर्गा शक्ति ने खनन माफिया के नेटवर्क पर प्रहार कर उसे ध्वस्त कर दिया था। दुर्गा शक्ति की इस कार्रवाई के बाद देश भर में अवैध खनन समाचार पत्रों एवं चैनलों की सुर्खियां बन गया था। उत्तर प्रदेश में बालू और रेत का बड़े पैमाने पर अवैध खनन होता है। 22 जिलों में इसकी सीबीआइ जांच चल रही है। कई जिलों के डीएम खनन के आरोप के लपेटे में हैं। सपा शासन काल के दौरान 2013 में गौतमबुद्ध नगर में भी बड़े पैमाने पर बालू और रेत का खनन हुआ था। खनन माफिया का जिले में बोलबाला था।

इसी दौरान आइएएस अधिकारी दुर्गा शक्ति की गौतमबुद्ध नगर में एसडीएम के पद पर तैनाती हुई थी। उन्होंने आते ही खनन माफिया की कमर तोड़नी शुरू कर दी थी। एक-एक कर माफिया पर उनका डंडा चला। उनकी इस कार्रवाई ने अधिकारियों से लेकर राजनीतिक हलके में हलचल मचा दी थी। इससे नोएडा, ग्रेटर नोएडा में खनन के अवैध कारोबार पर लगाम लग गई। वहीं दूसरी तरफ खनन का खेल रुकने से शासन में बैठे माफिया के करीबी नेता परेशान हो गए और उन्होंने सत्ता का दुरुपयोग करते हुए दुर्गा शक्ति नागपाल को निलंबित करवा दिया। सरकार का यह कदम उनके खिलाफ चला गया और पूरा देश दुर्गा शक्ति के समर्थन में खड़ा हो गया। दुर्गा शक्ति रातों रात लाखों लोगों के लिए रोल मॉडल बन गई।

मशहूर फिल्म निर्माता सनीर खेत्रपाल अब दुर्गा शक्ति नागपाल की खनन माफिया के खिलाफ इस कार्रवाई को रूपहले पर्दे पर उतरने जा रही हैं। हालांकि, अभी फिल्म का नाम तय नहीं हुआ है, लेकिन माना जा रहा है कि इसका नाम दुर्गा शक्ति होगा। दुर्गा शक्ति नागपाल ने दैनिक जागरण से बातचीत करते हुए कहा कि गौतमबुद्ध नगर में अवैध खनन रोकना बड़ी चुनौती थी। बिना किसी दबाव के मैंने इस धंधे पर लगाम लगाकर माफिया को जेल भेजा। इस फिल्म को लेकर वह उत्साहित है।

E-Paper