मोटापा या फिर अपने आपको फिट रखने के लिए बस रोज़ाना एक ग्लास पीना है ये जूस

Loading...

Beetroot For Weight Loss: मोटापा या फिर अपने आपको फिट रखने की चाहत सभी में होती है। कुछ ऐसे होते हैं जो फिटनेस को सबसे ऊपर रखते हैं और रोज़ाना वर्कआउट करते हैं। वहीं, कुछ ऐसे होते हैं जो अपने खान-पान में बदलाव कर वज़न को कंट्रोल करने की कोशिश करते हैं। ऐसे भी लोग हैं जिन्होंने वज़न कम करने के लिए सब कुछ अपना लिया है, लेकिन उनका फिर भी निराशा ही हाथ लगी है। हालांकि, वज़न कैसे और कितनी जल्दी कम होगा ये सभी के बॉडी टाइप पर निर्भर करता है। 

अगर आप भी अपना मोटापा कम करने के लिए काफी उपाय कर चुके हैं और लेकिन सफलता हाथ नहीं लगी है। घबराइ नहीं, आज हम आपके लिए लाए हैं ऐसा उपाय जो वाकई आपकी परेशानी हल कर सकता है। आज हम आपको बता रहे हैं एक ऐसे घरेलू तरीके के बारे में जिसे आप घर बैठे आसानी से अपनी डाइट में शामिल कर सकती हैं।

चुकंदर, जिसे अंग्रेज़ी में बीटरूट कहा जाता है। चुकंदर का जूस वज़न घटाने के लिए सबसे फायदेमंद माना जाता है। इसमें विटामिन-सी, फाइबर, नाइट्रेट्स, बेटानिन, जैसे पोषक तत्व होते हैं जो आपके बेली फैट को कम करने में आपकी मदद करते हैं। बीटरूट आप उबाल कर या भून कर भी खा सकते हैं। लेकिन बीट रूट पकाने से उसके अंदर के पोषकतत्व कम हो जाते हैं। ऐसे में वज़न कम करने के लिए चुकंदर का जूस निकालकर पीना सबसे अच्छा माना गया हैं। इसका सेवन करने से आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगती और आप पेट को देर तक भरा हुआ महसूस करते हैं।

कैसे बनाएं चुकंदर का जूस 

इस जूस का स्वाद बढ़ाने के लिए इसमें कई सब्जियां मिक्स कर सकते हैं। बीटरूट जूस में अक्सर गाजर, आंवला और नींबू आदि को मिलाकर पिया जाता है।

गाजर और चुकंदर का जूस

गाजर, चुकंदर और पुदीने की पत्तियों को मिक्सर में डाल दें। अब इसमें पानी, नींबू का जूस, हिमालयी नमक और पुदीने की पत्तियां डालकर जूस तैयार कर लें।

नींबू और चुकंदर का जूस

चुकंदर को जूसर में डालें और उसमें एक चौथाई कप पानी मिलाए। अब इसे चलाएं और जब यह जूस बन जाए तो एक ग्लास में छान लें। अब इसमें नींबू का रस और नमक मिलाएं। आपका जूस तैयार हैं।

चुकंदर और आंवला

चुकंदर, आंवला और पुदीने की पत्तियों को मिक्सी में पानी डालकर चलाएं। फिर जब यह जूस बन जाए तो इसमें नींबू का रस और नमक डालकर चम्मच से मिला लें।

Loading...