कटेनार आईटीबीपी कैम्प में मारे गए छह: जवानों को रायपुर स्थित एयरपोर्ट में अंतिम दी गई सलामी

कटेनार आईटीबीपी कैम्प में मारे गए छह: जवानों को रायपुर स्थित एयरपोर्ट में अंतिम सलामी दी गई। निर्धारित समय से पूर्व और तय स्थान से अलग एयरपोर्ट के ओल्ड टर्मिनल पर सुबह 10 बजे की बजाए सुबह सात बजे ही अंतिम सलामी दी गई। जवानों को अंतिम सलामी देने के लिए दिल्ली से आईटीबीपी के एडीजी अरविंद कुमार और आईटीबीपी के आईजी एके गौतम समेत राज्य पुलिस के अधिकारी मौजूद थे। आयोजन की वजह से फ्लाइटों की टाइमिंग बदलनी पड़ी। सलामी के बाद तीन जवानों के पार्थिव शव कलकत्ता, दो के दिल्ली और एक को कोच्चि के लिए रवाना किया गया। जवान की ही गोलीबारी से शहीद हुए जवानों में हेड कॉन्सटेबल महेंद्र सिंह, कॉन्सटेबल दलजीत सिंह, कॉन्सटेबल सुरजीत सरकार, कॉन्सटेबल रहमान, कॉन्सटेबल विश्वरूप महतो और कॉन्सटेबल बृजेश एसी शामिल हैं।

बता दें कि बुधवार को नारायणपुर जिले के कटेनार स्थित आईटीबीपी कैंप में एक जवान ने अपने साथी जवानों पर गोलियां बरसा दी थीं। इसके बाद उस जवान ने खुद को भी गोली मार ली थी। इस घटना में छह: जवानों की जान चली गई, जबकि दो अन्य जवानों को भी गोली लगी थी, जिनका राजधानी के अस्पताल में उपचार चल रहा है। आईटीबीपी कैंप में जवानों के बीच हुई इस हिंसक घटना के बाद कैंप में सन्नाटा पसरा हुआ है। बताया गया है कि जिस जवान ने गोली चलाई थी वह छुट्टी पर घर जाने वाला था। उसकी छुट्टी स्वीकृत हो चुकी थी, लेकिन सुरक्षा की दृष्टि से अधिकारी उसे अकेले वहां से भेजना नहीं चाहते थे। जवान जिद कर कैंप से अकेले बाहर निकला।

उसे रोकने के लिए अधिकारियों ने साथी जवानों को भेजा था। जवानों को अपनी ओर आता देख उक्त जवान भड़क गया और रायफल से अंधाधुन गोलियां चला दीं। पांच जवानों को मौत के घाट उतारने के बाद उस जवान ने भी खुद को गोली मारकर खुदकशी कर ली थी।

E-Paper