उत्तर कोरिया के तानाशाह से मुलाकात कर ट्रंप ने इस जगह का दिया सुझाव

- in अन्तर्राष्ट्रीय

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन के बीच होने वाली संभावित बैठक के लिए जगह फिलहाल निर्धारित नहीं हो पाई है। इस बीच ट्रंप ने सुझाव दिया है कि किम के साथ मेरी बैठक डेमिटिटराइज्ड जोन में निर्धारित की जा सकती है। 

बता दें कि हाल में किम और दक्षिण कोरिया के मून जे इन की बैठक भी इसी जोन में हुई थी। डेमिटिटराइज्ड जोन कोरियाई प्रायद्वीप में भूमि का एक हिस्सा है, जिस पर दोनों में से किसी भी देश का दावा नहीं है। यह जोन कोरियाई आर्मिस्टिस समझौते के प्रावधानों के तहत उत्तर कोरिया और दक्षिण कोरिया के बीच एक बफर जोन के रूप में कार्य करने के लिए स्थापित किया गया है।

वहीं उत्तर कोरिया और दक्षिण कोरिया ने आपसी संबंधों को सुधारने के प्रयास तेज कर दिए हैं। उत्तर कोरिया ने सद्भावना के तहत दक्षिण कोरिया के टाइम जोन में फिर से शामिल होने का फैसला लिया है। इसके तहत शनिवार को उत्तर कोरिया टाइम जोन एकीकरण के लिए अपनी घड़ी तीस मिनट आगे कर देगा। यह फैसला उत्तर कोरिया की संसद ने सोमवार को लिया।

इस पहल का दक्षिण कोरिया ने शानदार स्वागत किया और फैसला लिया कि वह उत्तर कोरिया से लगने वाली अपनी सीमा से प्रचार-प्रसार करने वाले यानी प्रोपोगैंडा लाउडस्पीकर इस हफ्ते के अंत तक हटा देगा।

Loading...

बता दें कि हाल में हुई शिखर वार्ता के दौरान दोनों देशों ने कोरियाई प्रायद्वीप को परमाणु मुक्त बनाने के अलावा सीमा के आस-पास एक-दूसरे के खिलाफ की जा रही कार्रवाईयों को खत्म करने की दिशा में काम करने पर सहमति जताई थी। इस वार्ता के बाद अब दोनों ओर से यह अहम घोषणा की गई है।

 
Loading...