स्पोर्ट्स ब्रा खरीदते समय इस बातो का ध्यान नहीं तो स्वस्थ को हो सकता है बड़ा नुकसान

Loading...

आपकी फेवरिट जींस आपको परफेक्टली फिट आए इससे अगर आप नियमित रूप से वर्कआउट करती हैं तो आपके लिए एक स्पोर्ट्स ब्रा भी उतनी ही अहमियत रखती है जितनी की नॉर्मल ब्रा। लिहाजा स्पोर्ट्स ब्रा खरीदने से पहले आपको कुछ बातें पता होनी चाहिए। मगर स्‍पोर्ट्स ब्रा खरीदने से पहले सही नॉलेज़ नहीं है और न ही आसपास ऐसा कोई मौजूद है जिससे इसके बारे में पूछा जा सके। जिम के वक्‍त सही साइज़, शेप और वर्कआउट के लिए परफेक्ट ब्रा लेने के ल‍िए आपके दिमाग में ढ़ेरों सवाल उठ रहे होंगे। आइए जानते हैं इन स्पोर्ट्स ब्रा के बारे में जिन्हें कई सारी जगहों पर पहना जा सकता है।

ब्रा स्ट्रैप टाइप  वैसे तो मार्केट में कई तरह के स्ट्रैप्स वाली स्पोर्ट्स ब्रा मिल रही हैं। क्रिसक्रॉस, टैंक टॉप, रेसरबैक आदि। लेकिन आपको किस तरह के स्ट्रैप वाली स्पोर्ट्स ब्रा खरीदनी है यह एक बार फिर आपके वर्कआउट और इंटेंसिटी वाले ऐक्टिविटी पर निर्भर करता है। चौड़े स्ट्रैप वाली ब्रा ज्यादा सपॉर्ट देती है लिहाजा हाई इम्पैक्ट वर्कआउट के लिए वाइड स्ट्रैप यानी चौड़ी स्ट्रैप वाली स्पोर्ट्स ब्रा खरीदें।

पैडेड ब्रा ऐसे स्पोर्ट्स ब्रा जिनमें पैड लगे होते हैं एक्स्ट्रा सपोर्ट के लिए, इन्हें अपने कम्फर्ट के हिसाब से रिमूव भी किया जा सकता है. लेकिन हैवी वर्कआउट्स के लिए रिमूव ना करना ही बेहतर होगा।

परफेक्ट फिटिंग आपकी स्पोर्ट्स ब्रा की फिटिंग सही है या नहीं यह जानने के लिए इन बातों पर ध्यान दें। स्पोर्ट्स ब्रा ऐसी होनी चाहिए जो आपके अंडरआर्म्स, शोल्डर स्ट्रैप की स्किन को किसी तरह से न दबाए। ब्रा पहनने के बाद ब्रेस्ट सेंटर में होना चाहिए और पूरी तरह से कप्स में होना चाहिए। ब्रा, ब्रेस्ट को सपॉर्ट कर रही है या नहीं ये चेक करने के लिए उसे पहनकर जंपिंग करें या एक ही जगह पर थोड़ा दौड़ लें।

सही साइज चुनें अगर आपके स्पोर्ट्स ब्रा का साइज सही है तो आपको वर्कआउट का मैक्सिमम फायदा मिलेगा। लिहाजा स्पोर्ट्स ब्रा की नाप लेते वक्त अपने ब्रेस्ट के ठीक नीचे स्थित रिबकेज के आसपास के हिस्से की नाप लें और उसी के हिसाब से आपका बैंड साइज होना चाहिए। उदाहरण के लिए अगर आपका रिबकेज साइज 26 से 29 इंच के बीच है तो आपका बैंड साइज 30 होगा। इसके बाद ब्रेस्ट का साइज नापें। रिबकेज साइज और बस्ट साइज के बीच का अंतर आपके कप साइज- ए,बी,सी को डिफाइन करेगा।

Loading...