UAE के शाही परिवार के सदस्य शेख बिन जायद अल नाहयान का इंतकाल…

पीएम नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को संयुक्त अरब अमीरात (UAE) के शाही परिवार के सदस्य शेख बिन जायद बिन सुल्तान अल नाहयान के इंतकाल पर शोक जाहिर किया है. नाहयान का सोमवार को इंतकाल हो गया था. पीएम मोदी ने ट्वीट करते हुए लिखा कि, मैं शेख सुल्तान बिन जायद अल नाहयान के देहांत पर संयुक्त अरब अमीरात के राष्ट्रपति शेख खलीफा बिन जायद अल नाहयान के प्रति संवेदना प्रकट करता हूं. पीएम मोदी ने कहा कि दुख की इस घड़ी में हमारी संवेदनाएं और प्रार्थनाएं अल नाहयान परिवार और संयुक्त अरब अमीरात के लोगों के साथ है.

आपको बता दें कि सुल्तान बिन जायद बिन सुल्तान अल नाहयान (1 दिसंबर 1956 – 18 नवंबर 2019) एक अमीर राजनेता और अल नाहयान, शासक परिवार के सदस्य थे। शेख सुल्तान यूएई के संस्थापक शेख जायद बिन सुल्तान अल नाहयान के दूसरी संतान थे। उनका जन्म 1956 में हुआ था। उन्होंने इंग्लैंड के समरसेट में मिलफील्ड स्कूल में शिक्षा प्राप्त की और रॉयल मिलिट्री अकादमी सैंडहर्स्ट से स्नातक की डिग्री ली थी।

1990 में, शेख सुल्तान को संयुक्त अरब अमीरात के उप प्रधान मंत्री के पद पर नियुक्त किया गया था, जबकि प्रधान मंत्री पारंपरिक रूप से दुबई के शासक हैं। 1997 से 2009 तक उन्होंने छोटे भाई शेख हमदान के साथ उप प्रधान मंत्री के तौर पर कार्य किया। 2009 में, उनके बाद उनके सौतेले भाई शेख सैफ और शेख मंसूर को पद से हटा दिया गया था।

E-Paper