विश्व का पहला मुस्लिम योग शिविर कोटद्वार में होगा: उत्तराखंड

विश्व का पहला मुस्लिम योग शिविर का आयोजन 20 से 24 नवंबर तक कण्व आश्रम कोटद्वार में किया जाएगा। इसमें विभिन्न देशों से करीब 500 मुस्लिम पुरुष व महिलाएं भाग लेंगी। ये योग शिविर में नमाज पढ़ने के साथ पतंजलि योगपीठ की ओर से बताए गए योगासन भी करेंगे।

रविवार को परेड ग्राउंड स्थित एक रेस्तरां में प्रेसवार्ता के दौरान कण्व आश्रम गुरुकुल कोटद्वार के कुलपति डॉ. विश्व जयंत योगीराज ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विश्व के प्रत्येक देश में योग को पहुंचा दिया है और अंतरराष्ट्रीय योग दिवस भी आरंभ हो चुका है।

जामिया तिब्बिया यूनानी मेडिकल कालेज देवबंद के प्रोफेसर डॉ. मोहम्मद यूनुस कासमी ने बताया कि योग का संबंध किसी धर्म विशेष से नहीं है। योग तो हमारे शारीरिक स्वास्थ्य और मानसिक शांति के लिए जरूरी है।

इसका विरोध करने वाले कुंठित मानसिकता से ग्रसित हैं। योग शिविर के आयोजन में अहम भूमिका निभा रहे सत्यप्रकाश रिशु ने बताया कि 20 नवंबर को योग शिविर का शुभारंभ मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत करेंगे। पांच दिनों तक चलने वाले योग शिविर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ से इंद्रेश कुमार, मुस्लिम राष्ट्रीय मंच के मार्गदर्शक के मार्गदर्शन में चलेगा।

E-Paper