बस कुछ देर का इंतज़ार, सामने होंगे यूपी बोर्ड की कक्षा 10वीं व 12वीं के नतीजे

लखनऊ। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद यानी यूपी बोर्ड आज दिन में करीब 12:30 बजे 10वीं व 12वीं कक्षा के परीक्षा के नतीजे घोषित करेगा। अब परीक्षार्थियों की निगाह बोर्ड के साथ ही अपने परिणाम का प्रतिशत पर टिकीं हैं। माध्यमिक शिक्षा परिषद् ने इस बार भी कक्षा 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षा के नतीजे एक ही दिन जारी करने का फैसला किया है। कक्षा 12 तथा 10 का रिजल्ट दोपहर 12:30 बजे घोषित किया जाएगा।

उत्तर प्रदेश बोर्ड इस बार रिकार्ड कायम करने जा रहा है। मई के अंतिम हफ्ते तक परिणाम घोषित करने वाला बोर्ड इस बार अप्रैल के ही अंतिम हफ्ते में 29 अप्रैल को जारी कर रहा है। मई से बोर्ड की नया सत्र प्रारंभ हो जाएगा। इसके साथ ही हर वर्ष मेरिट लिस्ट पर उठने वाले सवाल व विवादों से बचने और परिणाम में निष्पक्षता लाने के लिए बोर्ड ने फैसला लिया कि इस बार टॉप-20 छात्र-छात्राओं की उत्तर पुस्तिकाएं सार्वजनिक की जाएंगी। यूपी बोर्ड के मुख्यालय इलाहाबाद में बोर्ड के सभापति डॉ अवध नरेश शर्मा घोषित करेंगे।

इस बार बड़ी संख्या में छात्र-छात्राओं के परीक्षा छोडऩे के कारण अब सभी की निगाहें रिजल्ट प्रतिशत पर टिकीं हैं। इस बार परीक्षा में नकल रोकने के कड़े इंतजाम किए गए थे। नकल कराने का गिरोह चलाने वालों को एसटीएफ ने हवालात पहुंचा दिया था। बड़ी संख्या में परीक्षार्थियों के इम्तिहान छोडऩे और सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन से रिजल्ट गिरने के कयास लगाए जा रहे हैं।

इस बार बोर्ड की हाईस्कूल और इंटर की परीक्षा में 66 लाख 37 हजार 18 परीक्षार्थी पंजीकृत थे। बोर्ड परीक्षा में नकल को लेकर की गई सख्ती और परीक्षा केंद्रों में सीसीटीवी कैमरे लगाए जाने के बाद 11 लाख 32 हजार से ज्यादा हाईस्कूल व इंटर के परीक्षार्थियों ने परीक्षा छोड़ दी थी। हाईस्कूल और इंटर की परीक्षाएं 6 फरवरी से 12 मार्च के बीच सम्पन्न हुई थी। जिसके बाद 17 मार्च से परीक्षाओं का मूल्यांकन भी रिकॉर्ड समय में पूरा कर लिया गया।

ऐसे चेक करें रिजल्ट

रिजल्ट देखने के लिए यूपी बोर्ड के आधिकारिक वेबसाइट www.upmsp.edu.in / upresults.nic.in पर जाकर नतीजे देखे जा सकते हैं। वेबसाइट पर आपको UP Board Result 2018 Class 10 Result 2018 और UP Board Result 2018 Class 12 Result 2018 ऑप्शन नजर आएंगे। इन पर क्लिक करें। इस पर क्लिक कर अपना रोल नंबर डालें सब्मिट के ऑप्शन पर क्लिक करें, जिसके बाद आप का रिजल्ट ओपन हो जाएगा।

Loading...

10वीं का रिजल्ट यहां देखें…

उत्तर प्रदेश की आधिकारिक वेबसाइट www.upresults.nic.in and upmsp.nic.in पर छात्र परीक्षा का परिणाम देख पाने में सक्षम नहीं है तो आप जागरण की एजुकेशन वेबसाइट जोगरणजोश up10.jagranjosh.com पर अपने परीक्षा के परिणाम देख सकते हैं।

12वीं का रिजल्ट यहां देखें…

उत्तर प्रदेश की आधिकारिक वेबसाइट www.upresults.nic.in and upmsp.nic.in पर छात्र परीक्षा का परिणाम देख पाने में सक्षम नहीं है तो आप जागरण की एजुकेशन वेबसाइट जोगरणजोश up12.jagranjosh.com पर अपने परीक्षा के परिणाम देख सकते हैं।

SMS के जरिए भी देख सकते हैं रिजल्ट

परीक्षा के नतीजे छात्र मैसेज के जरिए भी जान सकते हैं। एसएमएस ऑप्शन पर UP10 ROLL NUMBER टाइप करें और उसे 56263 पर भेजें। इसी तरह 12वीं का रिजल्ट जानने के लिए UP12 ROLL NUMBER टाइप कर उसे 56263 नंबर पर भेज दें।

आठ जेलों में भी परीक्षा केंद्र बनाया गया

इस बार भी प्रदेश की आठ जेलों को भी परीक्षा केंद्र बनाया गया था, जहां से दो सौ से अधिक परीक्षार्थी पंजीकृत थे। 2017 की तुलना में इस साल 10वीं व 12वीं में क्रमश: तीन लाख सात हजार 793 व तीन लाख 60 हजार 713 परीक्षार्थी बढ़े थे। परीक्षा खत्म होने के बाद 17 मार्च से उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन शुरू हुआ जो अप्रैल के पहले सप्ताह तक चला। हाईस्कूल और इंटर की परीक्षाएं 6 फरवरी से 12 मार्च के बीच सम्पन्न हुई थी। 17 मार्च से परीक्षाओं का मूल्यांकन भी रिकार्ड समय में पूरा कर लिया गया। इस सत्र में यूपी बोर्ड ने कई उपलब्धियां हासिल की और अब रिजल्ट घोषित कर कीर्तिमान भी बनाने जा रहा है।

Loading...