स्वाइन फ्लू से बचाव के लिए आजमाए ये उपाय…

Loading...

स्वस्थ जीवन हर व्यक्ति की प्राथमिकता होती हैं। अपने अच्छे स्वास्थ्य के लिए व्यक्ति कई जतन करता हैं। लेकिन वर्तमान में फैल रहा स्वाइन फ्लू अपना कहर बरपा रहा हैं और बिमार बना रहा हैं। समय रहते इसका इलाज ना किया जाए तो यह जानलेवा साबित हो सकता हैं। इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से स्वाइन फ्लू में आराम पाया जा सकता हैं। तो आइये जानते हैं किस तरह किया जाए स्वाइन फ्लू से अपना बचाव।

– स्वाइन होने पर तुलसी के पत्तों को धोर खाएं जिससे हमारे फेफड़े साफ हो जाते हैं। स्वाइन फ्लू से बचने के लिए कपूर का सेवन महीने में एक बार करना चाहिए।

– आधा चम्मच हल्दी पौना गिलास दूध में उबालकर पिएं। आधा चम्मच हल्दी गरम पानी या शहद में मिलाकर भी लिया जा सकता है।

– इस रोग के उपचार मे आवंला भी बहुत ही फायदेमंद होता है। स्वाइन फ्लू के प्रभाव से बचने के लिए एक चम्मच आंवले के चूर्ण को पानी मे मिला कर पीने से इस बीमारी से जल्द ही छुटकारा मिल जाता है।

– एलोविरा का उपयोग भी स्वाइन फ्लू के घरेलू नुस्खो मे बहुत ही उपयोगी माना जाता है। एलोविरा के पतो के जेल को एक चम्मच पानी के साथ रोजाना लेने से स्वाइन फ्लू मे बदन दर्द से राहत मिलती है।

– इस रोग से बचने के लिए आप गिलोई की पत्तियों का भी इस्तेमाल कर सकते है। गिलोय की पत्तियों को पानी मे उबालकर उसके पानी को ठंडा कर ले और उस पानी का कई बार सेवन करने से स्वाइन फ्लू रोग जल्द ही पूरी तरह से खत्म हो जाता है।

– हवा को साफ करने वाले गुण नीम में पायें जाते हैं, इसके साथ ही इसमें यह हमारे खून को भी साफ करता है। इसके लिए दिन में तीन से पांच पत्तियां चबा सकते हो।

– अदरक मे पाए जाने वाले तत्व मे गले के संकर्मण के खिलाफ लड़ने मे मदद करता है। अदरक को चाय के मे डालकर पीने से स्वाइन फ्लू में फायदा मिलता हैं।

Loading...