गोवा में हादसे का शिकार हुआ मिग 29-K, बाल-बाल बचे दोनों पायलट

गोवा में मिग 29-के लड़ाकू विमान हादसे का शिकार हो गया है। नौसेना सूत्रों ने बताया है कि उड़ान भरने के थोड़ी देर बाद ही विमान क्रैश हो गया। विमान अपने प्रशिक्षण उड़ान पर था। विमान में सवार दोनों पायलट कैप्टन एम शोखंड (Captain M Sheokhand) और लेफ्टिनेंट कमांडर दीपक यादव (Deepak Yadav)  इजेक्‍ट करके अपनी जान बचाने में कामयाब रहे। यह विमान मिग के लड़ाकू विमान संस्‍करण का ट्रेनर विमान था।

नौसेना के प्रवक्‍ता कमांडर विवेक मधवाल (Vivek Madhwal) ने जानकारी देते हुए बताया है कि विमान के इंजन में आग लग गई जिससे यह हादसा हुआ। इस बीच रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि उन्‍होंने हादसे में बाल बाल बचे दोनों पायलटों और लेफ्‍ट‍िनेंट दीपक यादव से चर्चा की है। यह संतोषजनक है कि उन्‍होंने वक़्त रहते हुए खुद को बचा लिया। मैं उनके अच्‍छे स्‍वास्‍थ्‍य की प्रार्थना करता हूं।

इससे पहले सितंबर महीने में मध्‍य प्रदेश के ग्‍वालियर जिले में एयरफोर्स का एक MiG 21 Trainer विमान हादसे का शिकार हो गया था। इस हादसे में भी किसी की मौत नहीं हुई थी और वक़्त रहते ही विमान के ग्रुप कैप्टन और स्क्वाड्रन लीडर सहित दोनों पायलटों ने खुद को सुरक्षित इजेक्‍ट कर लिया था। यह विमान भी नियमित प्रशिक्षण उड़ान पर था जो ग्‍वालियर एयरबेस के पास ही हादसे का शिकार हो गया था। इंडियन आर्मी ने इस हादसे की कोर्ट ऑफ इन्‍क्‍वायरी के आदेश जारी करते हुए कर्नल रैंक के एक अधिकारी को जांच की जिम्‍मेदारी सौंपी थी।

E-Paper