केले का छिलका, निखारेगा पैरो की खूबसूरती…

आपकी खूबसूरती को निखारने में एक बड़ा हिस्सा है आपके पैर और आज हम आपको अपने पैरों को मुलायम रखने का एक ऐसा आसान तरीका बता रहे हैं, जिसकी मदद से आप आसानी से अपने पैरों की खूबसूरती बरकरार रख सकती हैं। इसके लिए आप केले के छिलके का इस्तेमाल कर सकती हैं। तो आइए जानते हैं कि आप इससे कैसे कैसे अपने पैरों को कोमल बना सकती हैं।

आमतौर पर हर घर-परिवार में केले खाए जाते हैं। एक या दो केले दिनभर एनर्जी लेवल बनाए रखते हैं। केला खाने से पर्याप्त मात्रा में शरीर को कार्बोहाइड्रेट्स मिल जाता है, जिससे महिलाएं तरोताजा महसूस करती हैं। केला आसानी से खाया जा सकता है और इसे खाने पर कब्ज और एसिडिटी जैसी समस्याओं से भी छुटकारा मिलता है। केले में आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है और इसीलिए यह एनीमिया की समस्या में भी रामबाण माना जाता है। इतनी सारी खूबियों वाला केला आपको देता है सेहत का खजाना, लेकिन आपको यह जानकर खुशी होगी कि केले के छिलके को आप अपने पैरों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए इस्तेमाल कर सकती हैं।

ध्यान देने वाली बात ये है की अगर आपकी एड़ियां फटी हुई और रूखी हैं और उनमें पड़ी दरारों की वजह से आपको दर्द भी महसूस होता है तो आप अपने पैरों को सॉफ्ट और सुंदर बनाने के लिए केले का इस्तेमाल करें। इसके लिए केला खाने के बाद छिलके को संभालकर रख लें। सबसे पहले पैरों को अच्छी तरह से साफ कर लें ताकि केले के छिलके में पाए जाने वाले तत्वों को एब्जॉर्ब किया जा सके। इसके बाद केले के छिलके को पैर के तलवे पर मलें। दरारों वाले हिस्से पर केले का छिलका विशेष रूप से मलें।

5 मिनट तक मसाज करने के बाद पैरों को गुनगुने पानी से धो लें। आप चाहें तो छिलके से तलवों को रगड़ने के बाद पैरों को बेकिंग सोडा मिले गर्म पानी में 10 मिनट के लिए डुबो कर रख सकती हैं। इससे आपके पैरों में जमा मैल आसानी से निकल जाएगा। जब आप अपने पैर धो लें तो उसके बाद उन पर लोशन या मॉश्चराइजर लगा लें। इससे आपके पैर खूबसूरत दिखेंगें। अपने पैरों को साफ-सुथरा रखने के लिए आप अपने पैरों को नियमित रूप से कवर करके रखें। इसके लिए आप मोजे पहन सकती हैं, जिससे पैर साफ-सुथरे और मुलायम बने रहेंगे।

E-Paper