फातिमा आत्महत्या मामला: IIT मद्रास के बाहर विरोध प्रदर्शन जारी…

IIT मद्रास की छात्रा फातिमा लतीफ की आत्महत्या के बाद पैदा हुआ विवाद लगातार उग्र होते जा रहा है. आईआईटी मद्रास के छात्र संगठन ने फातिमा की आत्महत्या की जांच कराए जाने की मांग की है. छात्रों के संगठन ने फातिमा को इन्साफ दिलाने के लिए एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म तैयार किया है जिसके माध्यम से प्रदर्शन को अभियान बनाया जा सके.

छात्रों के संगठन की तरफ से फातिमा लतीफ की आत्महत्या के बाद कैंपस में शैक्षणिक उत्पीड़न, धार्मिक, जाति या जातीयता आधारित पक्षपात की संभावनाओं को देखते हुए मानव संसाधन विभाग (MHRD) और अल्पसंख्यक आयोग से निष्पक्ष जांच की मांग की गई है. छात्रों की अन्य मांग है कि आईआईटी मद्रास (IITM) में SC/ST/OBC/अल्पसंख्यक विद्यार्थियों की शिकायतों को दूर करने के लिए शिकायत कल्याण सेल का कार्यान्वयन किया जाए. इसके लिए कैंपस में जेंडर सेंसेटिव साइकायट्रिस्ट की पूर्णकालिक नियुक्ति और मेंटल हेल्थ सपोर्ट सिस्टम को मजबूत करने की अपील की गई है.

इस बीच DMK यूथ विंग ने भी फातिमा की आत्महत्या की जांच की मांग की है. कैंपस के बाहर विरोध प्रदर्शन जारी है और आज इसका तीसरा दिन है. फातिमा ने 9 नवंबर को अतंगत्या कर ली थी. फातिमा के पिता अब्दुल लतीफ शुक्रवार को मुख्यमंत्री ईपीएस और गवर्नर बनवारी लाल पुरोहित के अलावा पुलिस महानिदेशक से भी मुलाकात कर सकते हैं.

E-Paper