राजनाथ सिंह ने कहा- दोनों देश मिलकर कम कर रहे तनाव…

भारत, चीन इतने समझदार हैं कि वे आपसी तनाव को कम कर सकें। यह बात केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने शुक्रवार को कही है। उन्होंने कहा है कि बॉर्डर के मुद्दे पर भारत एवं चीन की अवधारणा में अंतर के बाद भी दोनों देशों की सेना इतनी समझदार हैं कि वे लाइन ऑफ़ एक्चुअल कण्ट्रोल (एलएसी) पर तनाव कम कर सकें। उन्होंने साथ ही कहा कि बुम ला दर्रा के पास एलएसी पर कोई तनाव जैसे हालात नहीं है।

सिंह ने भारत-चीन बॉर्डर पर बुम ला की अग्रिम चौकी का दौरा किया और इस दौरान उन्होंने हर तरह की स्थिति में ”बहुत परिपक्वता” दिखाने के लिए भारतीय सेना को बधाई दी। उन्होंने प्रेस वालों से कहा कि मुझे यहां जवानों से बात करने का अवसर मिला। मुझे अपने जवानों से यह जानकर बहुत प्रसन्नता हुई कि भारत-चीन की इस बॉर्डर पर, जो कि एलएसी है, हम काफी समझदारी से काम कर रहे हैं और चीन की PLA (पीपल्स लिबरेशन आर्मी) भी समझदारी से काम कर रही है। बुम ला दर्रा के पास इस LAC में कोई तनाव नहीं है।

राजनाथ सिंह ने बाद में एक ट्वीट किया कि मुझे बुम ला दौरे में पता चला कि बॉर्डर मामले पर सोच संबंधी अंतर के बाद भी इंडियन आर्मी और पीएलए ने इतनी समझदारी दिखाई है कि LAC पर तनाव कम हो। राजनाथ परमवीर चक्र से सम्मानित सूबेदार जोगिंदर सिंह के स्मारक पर भी पहुंचे। राजनाथ ने ट्वीट किया कि अरुणाचल प्रदेश के बुम ला सेक्टर में परमवीर चक्र विजेता सूबेदार जोगिंदर सिंह की स्मृति स्थली के दर्शन करने का आज सौभाग्य प्राप्त हुआ। राजनाथ सिंह ने शहीद को नमन भी किया।

E-Paper