तेज हवा चलने पर अचानक बदलेगा मौसम का मिजाज

मौसम का मिजाज बदल रहा है और आप भी तैयार हो जाइए। क्योंकि तेज हवा चलने पर 15 दिन के अंदर कड़ाके की ठंड पडऩे के आसार है। ऐसे में अब आप भी पहले से तैयारी कर लीजिए, हल्के कंबल और ऊनी कपड़े बाहर निकाल लीजिए। क्योंकि, पछुआ हवाएं चलने के कारण सुबह व शाम के बाद अब दोपहर में भी मौसम का मिजाज नर्म रहने लगा है, रात में ओस गिरने लगी है जिससे ठंड बढ़ रही है।

गिरने लगा पारा

सीएसए के मौसम विभाग के अनुसार पहाड़ों पर रुक रुककर बर्फबारी हो रही है। बर्फबारी तेज होने व हवाओं की रफ्तार बढऩे के बाद अचानक मौसम सर्द हो जाएगा। इस माह के अंत तक यानि 15 दिन बाद कड़ाके की ठंड पडऩा शुरू हो जाएगी। इस बदलते मौसम में अधिकतम तापमान 28.8 डिग्री व न्यूनतम तापमान 13.8 डिग्री दर्ज किया गया। जोकि सामान्य से एक डिग्री कम रहा।

आसमान साफ और मौसम हुआ शुष्क

हिमांचल व जम्मू कश्मीर में हुई बर्फबारी का असर शहर में नजर आने लगा है। आसमान साफ और मौसम शुष्क है। सीएसए के मौसम वैज्ञानिक डॉ. नौशाद खान ने बताया कि हवा की दिशा उत्तरी और रफ्तार तेज होते ही सर्दी अचानक बढ़ेगी। अभी तापमान ज्यादा गिरावट नहीं आई है। धुंध व हल्के कोहरे के बीच दोपहर में धूप निकल रही है जबकि सुबह व रात के वक्त सर्दी का एहसास हो रहा है। इस हफ्ते रात का तापमान और बढ़ेगा। इसके अलावा धुंध व कोहरे का असर भी बढ़ेगा।
E-Paper