‘काली मिर्च’ के उपयोग से करे अपने गंजेपन को दूर…

लड़कियों के बाल उनके लिए सबसे जयादा कीमती होते है पर बालों का झड़ना, फ्रिजी होना, रूसी और पतले बाल ये सब आम समस्या हो चुकी है। तनावपूर्ण जिंदगी, अस्वस्थ खाना, बिगड़ी हुई जीवनशैली और प्रदूषण भी आपके बालों के दुश्मन हैं। अच्छे बाल पाने के लिए जीवनशैली और खान-पान में सुधार तो लाना आपका पहला काम होना चाहिए।

फिलहाल, खाने में उपयोग होने वाली काली मिर्च खाने के जायके के साथ-साथ आपके बालों की तमाम समस्याओं को दूर करने के लिए लाभदायक है। जानिये बालों को मजबूत और चमकदार बनाने के लिए किस तरह काली मिर्च का उपभोग करना चाहिए। काली मिर्च न सिर्फ बालों में शाइन लाती है बल्कि बालों से जुड़ी कई समस्याओं को भी दूर करती है। फिलहाल इसका उपयोग भी संभलकर करना चाहिए क्योंकि यदि आप जरूरत से अधिक उपयोग कर लेंगे तो यह आपकी स्कैल्प में जलन या खुजली पैदा कर देता है।

काली मिर्च में विटमिन सी होता है जो स्कैल्प को साफ रखता है और डैंड्रफ से बचाता है। इसके लिए आप वर्जिन ऑलिव ऑइल में चुटकीभर काली मिर्च पाउडर मिला लें और बालों पर लगाएं। पूरे दिन लगा रहने दें फिर अगले दिन धो लीजिये। एक चम्मच काली मिर्च का पाउडर और तीन चम्मच दही मिलाकर पेस्ट बनाएं और बालों पर लगाकर 20 मिनट बाद धो दें। काली मिर्च में कॉपर काफी मात्रा में होता है, इससे बाल सफेद नहीं होंगे। दही से बालों को मॉइश्चराइजर मिलता है। एक चम्मच काली मिर्च पाउडर में दो चम्मच नींबू का रस मिला लें यह स्कैल्प को साफ करके आपके बालों को मुलायम बनाने में मदद करता है। इस सॉल्यूशन को 15 मिनट तक लगाकर रखें फिर अच्छी तरह धो लीजिये।

काली मिर्च हेयर फॉलिकल को बड़ा देती है और गंजापन भी रोकती है। इसके लिए आपको काली मिर्च में ऑलिव ऑइल मिलाना होगा। कंटेनर को बंद करके दो हफ्ते के लिए रख दीजिये इसके बाद तेल निकालकर बालों पर लगा लें। 30 मिनट तक लगाकर रखें फिर ठंडे पानी से धो लीजिये।

E-Paper