मसल्स के दर्द को कम करने के लिए अपनाइये ये टिप्स…

मसल्‍स में जरूरत से ज्‍यादा प्रेशर पड़ने के कारण उनमें तेज पेन होने लगता है। इसके कारण मात्र कुछ विशेष मसल्‍स में पेन होता हे जो काम करते समय या इसके बाद शुरू हो सकता है। कामकाजी महिलाओं के इसकी चपेट में आने से कार्य क्षमता भी प्रभावित हो सकती है। जी हां मसल्‍स पेन के चलते रोजमर्रा के कामों को करने में भी कठिनार्इ होने लगती है। लेकिन आप परेशान ना हो क्‍योंकि आप कुछ नेचुरल तरीकों को अपनाकर इस दर्द से आसानी से राहत पा सकती हैं।

इससे राहत पाने के लिए आप मसल्‍स में आपको जहां-जहां दर्द हो वहां ठंडी सिकाई करने से दर्द और सूजन को कम करने में मदद मिलती है। जी हां बर्फ ब्‍लड वेसल्‍स को कसने में मदद करेगा जिससे कि आपके ब्‍लड सर्कुलेशन प्रभावित क्षेत्रों में कम होगा। बर्फ पैक का इस्तेमाल करने के लिए एक पतले तौलिये में मुट्ठीभर बर्फ को रखें। अब इस तौलिया लपेटकर प्रभावित क्षेत्रों पर लगभग 15 मिनट के लिए लगाकर रखें। इस प्रक्रिया को हर घंटे बाद दोहराएं। आप चाहे तो गर्म पानी से सिकाई कर सकती हैं। इससे ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है, जिससे मसल्‍स में पेन नहीं होगा और जल्‍द राहत मिलेगी।

इसके अलावा पानी हमारी मसल्‍स में नमी बनाए रखने में हेल्‍प करता है। इसकी कमी से मसल्‍स में जकड़न, दर्द आदि हो सकता है, जो वर्कआउट के दौरान बाधा बन सकता है। इसके अलावा, पानी बॉडी के टॉक्सिन निकालने में भी मदद करता है। इसलिए रोजाना आपको भरपूर मात्रा में पीना चाहिए। जी हां आपको दिन में भी थोड़ा-थोड़ा पानी पीते रहने की आदत डालनी चाहिए और रात को सोने से पहले भी। क्योंकि सोते समय बॉडी तरल पदार्थों को काफी मात्रा में खोता है।

या फिर राहत के लिए अदरक एक नेचुरल पेनकिलर है। इसलिए इसे बीमारियों में ट्रीटमेंट के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है। अदरक दर्द भगाने की सबसे असरदार दवा है। अदरक में दर्द मिटाने के नेचुरल यानी एंटीऑक्‍सीडेंट और एंटीइफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं। यह बिना किसी साइड इफेक्‍ट के पेनकिलर दवा की तरह काम करती है। अदरक का रस मसल्‍स की सूजन और दर्द कम कर करने में मदद करता है। मसल्‍स में दर्द होने पर तेल में अदरक का रस मिलाकर या अदरक का पेस्‍ट दर्द पर लगाने से दर्द और तनाव से राहत मिलती है।

E-Paper