हेल्थ एटीएम से रेलवे स्टेशन पर कराएं सेहत की जांच

अब जल्द ही मंडल के रायपुर रेलवे स्टेशन में आने वाले यात्रियों के स्वास्थ्य जांच के लिए एटीएम लगाए जाएंगे, ताकि बीपी, हार्ट समेत अन्य बीमारियों से पीड़ित मरीज खुद के तत्काल स्वास्थ्य का हाल जान सकें। इसके लिए मंडल कार्यालय से पूरा प्रपोजल बनाकर बोर्ड को भेजा था, इसकी शीघ्र ही मंजूरी भी मिल गई है। हेल्थ एटीएम लगाने वाली उन कंपनियों की तलाश हो रही है, जिनके पास एडवांस टेक्नोलॉजी वाली मशीनें हैं। इसके लिए रेलवे ने नामी-गिरामी कंपनियों के लिए ऑफर भी खोल रखे हैं।

वैसे अभी नागपुर की हेल्थ एटीएम की मैन्यूफैक्चरिंग करने वाली कंपनी से संपर्क भी साधा है। इसके लिए मंडल के चिकित्सक के अलावा इंजीनियरों की टीम जल्द ही हेल्थ मशीन के बताए गए जांच के रिपोर्ट को जानने के लिए भी जाएगी। वैसे इस प्रक्रिया को पूरा करने में कम से कम छह माह का वक्त लगेगा। अभी सिर्फ एक एटीएम हेल्थ की मशीन स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर एक पर लगाई जाएगी। अभी प्रायोगिक रूप से इसके सफल होने के बाद इसकी संख्या में और भी भविष्य में इजाफा किया जाएगा। इसे फिट इंडिया मूवमेंट योजना के दायरे में लाया जाएगा।

एक अनुमति रेट भी जांच के लिए कुछ इस तरह होगा

अभी एक अनुमति रेट के हिसाब से इसके लिए 50 से 100 रुपये जांच के लिए एटीएम में डालना होगा। इसके एटीएम के स्क्रीन पर स्टेप-बाई-स्टेप प्रक्रिया पूरा करना होगा।

10 मिनट में मिलेगी स्वास्थ्य रिपोर्ट, 16 प्रकार की जांच होगी

इसके जरिए करीब लगभग 16 प्रकार की जांच होगी। हां, एटीएम से जांच कराने के बाद 10 मिनट में इसकी रिपोर्ट भी मिल जाएगी।

इस प्रकार के जांच की होगी सुविधा

हेल्थ एटीएम पर बोन मास, बॉडी मास इंडेक्स, बीपी, मेटाबॉलिक ऐज, बॉडी फैट, हाईड्रेशन, पल्स रेट, हाइट, मसल मास, शरीर का तापमान, शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा, वजन सहित कई पैरामीटर की जांच हो सकेगी। इन सभी टेस्ट के लिए यात्रियों को ब्लड सैंपल नहीं देना होगा। इस मशीन को स्टार्ट-अप कंपनी योलो ने बताया है।

ट्रेन आ जाए तो ईमेल पर चली जाएगी रिपोर्ट

इसमें खास है कि अगर आप की ट्रेन 20 मिनट में आने वाली है तो भी जांच कराएं। अगर आप ई मेल मशीन में दर्ज करेंगे तो उस पर भेज दी जाएगी

मंडल ने इसके लिए स्वीकृति प्रदान कर दी है। इसके प्रोपेजल के हिसाब से कंपनियों से संपर्क किया जा रहा है। नागपुर की कंपनी से अनुबंध होने के आसार है। इससे लोगों को जांच की सुविधा मिलेगी, वहीं रेलवे के आय में भी इजाफा होगा। – तन्मय मुखोपाध्याय, वरिष्ठ वाणिज्य प्रबंधक, रायपुर मंडल

E-Paper