अब हमारी टीम के पास खुद पर भरोसा करने के लिए जीत भी है: विराट कोहली

जोहानिसबर्ग। भारतीय कप्तान विराट कोहली ने कहा कि जब अन्य लोग उनकी टीम की क्षमता पर संदेह व्यक्त कर रहे थे तब भी उनके खिलाड़ियों को खुद पर विश्वास था और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीसरे टेस्ट क्रिकेट मैच में जीत इस दृढ़ विश्वास का ही नतीजा है. कोहली और उनकी टीम को पहले दो टेस्ट मैचों में हार के कारण कड़ी आलोचना का सामना करना पड़ रहा था.

उन्होंने वांडरर्स में भारत की 63 रन की जीत के बाद कहा कि बहुत से लोग हम पर विश्वास नहीं कर रहे थे लेकिन एक टीम के रूप में हम जानते थे कि पहले दो टेस्ट मैचों में हम जीत के काफी करीब थे. हम जानते थे कि अगर हम दबाव में अच्छा प्रदर्शन करते हैं तो जीत दर्ज करने में सफल रहेंगे.

कोहली ने कहा कि और हमने इस टेस्ट मैच में ऐसा कर दिखाया. यह जीत हमारे और भारतीय टीम के लिहाज से बेहद महत्वपूर्ण है. हम इस मैच को जीतने के लिये प्रतिबद्ध थे. कोहली ने कहा कि हार के बावजूद उनकी टीम ने खुद पर भरोसा बनाए रखा और अपना हौसला कायम रखा. 

उन्होंने कहा कि हम बाहरी लोगों की तरह नहीं सोचते. जब चीजें अनुकूल नहीं होती है तो टीम के रूप में हम यह नहीं कहते कि हमें ऐसा कुछ करना चाहिए, हमें वैसा करना चाहिए. यह सबसे आसान काम होता है. मैं कह सकता हूं कि या किसी के बारे में कुछ भी लिख सकता हूं. कोहली ने कहा कि लेकिन हम एक टीम के रूप में खुद पर भरोसा बनाए रखते हैं और इस दौरे में शुरू से हमने ऐसा किया. पहले दो टेस्ट मैचों में चीजें अनुकूल नहीं रही और इससे हम निराश थे लेकिन हमें इस प्रयास पर वास्तव में गर्व है.

कोहली ने कहा कि तीसरे टेस्ट मैच में जीत उनकी टीम के लिए मील का पत्थर साबित होगी और इससे आगामी श्रृंखलाओं में विपरीत परिस्थितियों में अधिक टेस्ट मैच जीतने में टीम को मदद मिलेगी. भारत ने तीसरे टेस्ट मैच में दक्षिण अफ्रीका को 63 रन से हराकर वांडरर्स में अपना अजेय अभियान जारी रखा. 

कोहली ने कहा कि यह जीत हमारे लिए मील का पत्थर हो सकती है. हमें पहले ही खुद पर भरोसा था लेकिन अब इसके पक्ष में हमारे पास नतीजा भी है. हमें वास्तव में विश्वास है कि किसी भी परिस्थिति में हमारे पास टेस्ट मैच जीतने की क्षमता है. उन्होंने कहा कि हां हमने कुछ मैच गंवाए हैं लेकिन हमने कई मैच जीते भी है. एक टीम के रूप में हम इस दिन को लंबे समय तक याद रखेंगे. मैं ऐसा मानता हूं और पूरी टीम का ऐसा विश्वास है.

तेज और घास वाली पिच पर भारत केवल पांच मुख्य बल्लेबाजों और पांच तेज गेंदबाजों के साथ उतरा. भारत ने इसके बावजूद टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी की और फिर भी जीत दर्ज की. कोहली ने कहा कि इस मैच में हमने उनसे बेहतर बल्लेबाजी और गेंदबाजी की. इसलिए हमने जीत दर्ज की. 

डीन एल्गर और हाशिम अमला ने दूसरे विकेट के लिए 119 रन जोड़े और एक समय दक्षिण अफ्रीका का स्कोर एक विकेट पर 124 रन था. इसके बाद दक्षिण अफ्रीकी टीम ताश के पत्तों की तरह बिखर गई. कोहली ने कहा कि हमने केपटाउन में दूसरी पारी में उनके बल्लेबाजों को नहीं टिकने दिया था. इसके बाद सेंचुरियन में भी पहली पारी में बाद में उनकी पारी बिखर गई थी. इसलिए हम जानते थे कि दो विकेट निकलने पर हम फिर से ऐसा कर सकते हैं.

E-Paper