आंखों की रोशनी को करे तेज इन आसन तरीको से…

Loading...

वर्तमान समय के खानपान और लाइफस्टाइल ने व्यक्ति को शारीरिक रूप से कमजोर बना दिया हैं जिसके चलते कई बीमारियां उन्हें घेरे रहती हैं। इन कई परेशानियों में से एक हैं आंखों की रोशनी कम होना। जी हां, आज के समय में व्यक्ति अपने समय का एक बड़ा हिस्सा लैपटॉप या मोबाइल के सामने गुजारता हैं जिससे निकली हानिकारण किरणें आंखों की रोशनी को प्रभावित करती हैं। ऐसे में आज हम आपके लिए कुछ ऐसी चीजों की जानकारी लेकर आए हैं जिन्हें अपने आहार में शामिल करने से आंखों की रोशनी तेज होती हैं। तो आइये जानते हैं उन आहार के बारे में जो आंखों की रोशनी को दुरुस्त करती है।

अंडे

अंडे में अमीनो एसिड, प्रोटीन, सल्‍फर, लैक्‍टिन, ल्‍युटिन, सिस्‍टीन और विटामिन बी2 होता है। विटामिन बी सेल के कार्य करने में महत्‍वपूण होता है।

मछली

मछली में हाई प्रोटीन होता है। मछली आंखों के अलावा बालों के लिए भी बहुत अच्छी होती है।

सोयाबीन

आप अगर नॉन वेज नहीं खाते, तो आप सोयाबीन खा सकते हैं, यह आपकी आंखों के लिए बहुत फायदेंमंद है।

हरी सब्जियां

अपनी डाइट में हरी पत्तेदार सब्ज‍ियों को शामिल करें। हरी पत्तेदार सब्ज‍ियों में आयरन की भरपूर मात्रा पायी जाती है, जो आंखों के लिए बहुत ही जरूरी है।

गाजर

गाजर का जूस पीना सेहत के लिए तो अच्छा है ही साथ ही आंखों के लिए भी बहुत फायदेमंद है। रोजाना एक गिलास गाजर का जूस पीने से आंखों पर चढ़ा चश्मा तक उतर सकता है।

बादाम का दूध

सप्ताह में कम से कम तीन बार बादाम का दूध पिएं। इसमें विटामिन ई होता है जो कि आंखों में किसी भी बीमारी से लड़ने के लिए फायदेमंद है।

Loading...