IPL की आड़ में WORLD CUP 2019 की तैयारी, ये है भारत के रणबांकुरों का प्लान

जसप्रीत बुमराह के यॉर्कर के धोनी की रणनीति, कुलदीप की गुगली गेंदों से निपटने के लिए कोहली की योजना और स्टीव स्मिथ की अपना फुटवर्क दिखाने की बेताबी से भी कुछ ज्यादा 12वें आईपीएल में देखने को मिलेगा। इस सालाना क्रिकेट लीग में हर चरण की तरह कुछ नए हीरो देखने को मिलेंगे, जिन पर भारतीय क्रिकेट आलोचक दो महीने तक चर्चा करेंगे।

लेकिन, लीग का चरण कुछ विशेष रहेगा, क्योंकि 12 मई को होने वाले फाइनल के ढाई हफ्ते बाद वनडे विश्व कप शुरू हो जाएगा। 2011 और 2015 विश्व कप का आयोजन आईपीएल से पहले किया गया था और यह पहली बार है जब यह महासमर आईपीएल के बाद खेला जा रहा है। ऐसे में खिलाड़ियों के लिए वर्ल्ड कप से पहले बेहतर तैयारी करने का मौका हाथ आ लगा है।

कप्तान के तौर पर विराट को चुनौती
कोहली को बल्लेबाज के तौर पर कुछ साबित नहीं करना है, लेकिन आठ वर्षों तक रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर की कप्तानी करना और टीम को एक भी खिताब नहीं दिलवा पाना, उन्हें कांटे की तरह चुभता होगा। केकेआर के पूर्व कप्तान गौतम गंभीर की कोहली की आईपीएल कप्तानी पर की गई टिप्पणी पर भी सभी का ध्यान गया होगा। कोहली भी इसे बदलना चाहेंगे, भले ही उनके दिमाग में 90 प्रतिशत चीजें विश्व कप के बारे में चल रही होंगी।

रोहित की नजरें चौके पर
रोहित शर्मा उस फ्रेंचाइजी टीम की अगुआई करते हैं, जिसकी आठ टीमों में सबसे ज्यादा मांग है। टीम के मालिकों की उम्मीद उसके फाइनल में पहुंचने या फिर ट्रॉफी जीतने की होगी। मुंबई इंडियंस तीन आईपीएल खिताब जीत चुके हैं और उन पर चौथे खिताब का दबाव होगा। साथ ही उन्हें हार्दिक पंड्या और जसप्रीत बुमराह के कार्यभार पर भी निगाह लगानी होगी।

स्मिथ करना चाहेंगे स्पेशल कमबैक
वहीं, स्टीव स्मिथ भी प्रतिबंध के बाद वापसी को तैयार हैं। उनके साथ बेन स्टोक्स और जोस बटलर भी मौजूद होंगे जिससे राजस्थान रॉयल्स प्लेऑफ में जगह बनाने की गंभीर दावेदारों में शुमार होगी।

E-Paper