भारत में Nokia 2.4 और POCO M3 समेत जल्द स्मार्टफोन देंगे दस्तक, जानें पूरी डिटेल

नई दिल्ली। अगर आप नया स्मार्टफोन खरीदने का प्लान बना रहे हैं और बाजार में मौजूदा विकल्प को लेकर संतुष्ट नहीं हैं तो कुछ दिनों का इंतजार कीजिये जल्द ही भारतीय बाजार में कई शानदार बजट फोन दस्तक देने जा रहे हैं। यह फोन डिजाइन से लेकर फीचर तक में हिट होंगे। ऐसे फोन के बारे में बता रहे हैं।

नोकिया 2.4

संभावित कीमतः 10,500 रुपये

भारत में स्मार्टफोन आने से पहले नोकिया की लोकप्रियता किसी से छिपी नहीं थी और अब एचएमडी ग्लोबल कंपनी दोबारा उसी लोकप्रियता को हासिल करने में लगी है। कंपनी जल्द ही भारत में नोकिया 2.4 स्मार्टफोन को लॉन्च करेगी। कंपनी इस फोन को सितंबर में अंतरराष्ट्रीय बाजार में लॉन्च कर चुकी है। यह फोन डुअल रियर कैमरा सेटअप के साथ आया था। इसमें रैम के दो विकल्प और तीन रंग विकल्पों में लॉन्च किया गया था। हालांकि अभी इस बात की जानकारी नहीं है कि भारत में लॉन्च होने वाले फोन में ये सभी स्पेसिफिकेशन होंगे या उनमें कुछ बदलाव किया जाएगा। इसमें 6.5-इंच एचडी+ डिस्प्ले है।

इनफिनिक्स जीरो 8 सीरीज-

संभावित कीमतः 20, 000

इनफिनिक्स जीरो 8 सीरीज भारत में नवंबर के अंत या दिसंबर के शुरुआती दिनों में दस्तक दे सकती है। कंपनी के भारतीय ट्विटर पेज ने एक टीजर वीडियो पोस्ट किया है। यूं तो इस छोटे से वीडियो में प्रोडक्ट के नाम की जानकारी नहीं मिलती है, लेकिन इसमें दिए डायमंड शेप को दिखाया गया है। इस साल अगस्त में कंपनी ने इनफिनिक्स जीरो 8 को इंडोनेशिया में लॉन्च किया था। ये फोन डायमंड शेप के रियर कैमरा मॉड्यूल के साथ आता है। आगामी सीरीज के तहत यह फोन भी भारत में दस्तक दे सकता है। यह एक बजट फोन होगा, जिसकी कीमत 20 हजार रुपये से कम होगी।

सैमसंग गैलेक्सी ए42

सैमसंग गैलेक्सी ए42 गैलेक्सी एम-सीरीज में कंपनी की अगली पेशकश हो सकती है। जबकि सैमसंग ने अभी तक नए मॉडल के बारे में कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी है। गैलेक्सी एम42 की बैटरी को चीन की 3सी सर्टिफिकेशन एजेंसी से प्रमाण मिला है। एक रिपोर्ट के अनुसार मॉडल नंबर EB-BM425ABY वाली बैटरी को भारतीय मानक ब्यूरो द्वारा भी प्रमाणित किया गया है। बीआईएस प्रमाण से सैमसंग गैलेक्सी एम42 के भारत लॉन्च की ओर एक इशारा समझा जा सकता है। नया स्मार्टफोन में 64-मेगापिक्सल प्राइमरी सेंसर मिलने का अनुमान है। साथ ही इसमें 6000 एमएएच की मजबूत बैटरी दी जा सकती है।

पोको एम3-

संभावित कीमतः 15000 रुपये से कम

शाओमी की कंपनी पोको यूरोप में अपना पोको एम3 स्मार्टफोन लॉन्च करने जा रही है। लॉन्च से पहले इस फोन के अधिकतर स्पेसिफिकेशन लीक हो चुके हैं और इसका रेंडर (ग्राफिक्स से बनी तस्वीर) भी लीक हो चुका है। रेंडर के मुताबिक, यह आगामी फोन तीन रंगों के विकल्प में उपलब्ध होगा। लीक स्पेसिफिकेशन की मानें, तो यह फोन ऑक्टा-कोर स्नैपड्रैगन 662 प्रोसेसर, डुअल-स्पीकर, 48 मेगापिक्सल प्राइमरी कैमरे व 6,000 एमएएच की बैटरी से लैस होगा, जिसके साथ 18 वॉट फास्ट चार्जिंग सपोर्ट मिलेगा। हालांकि यह फोन भारत में कब दस्तक देगा, इसकी आधिकारी जानकारी सामने नहीं आई है।

वीवो वाई 51 (2020)

संभावित कीमतः करीब 16,300 रुपये

वीवो वाई51 (2020) स्मार्टफोन भारत में जल्द ही दस्तक दे सकता है। यह फोन सितंबर माह में पाकिस्तान में लॉन्च किया गया था। दरअसल, रिपोर्ट के अनुसार वीवो वाई51 (2020) स्मार्टफोन को ब्यूरो ऑफ इंडियन स्टैंडर्ड सर्टिफिकेशन प्राप्त हुआ है। इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि यह डिवाइस जल्द ही भारत में भी दस्तक दे सकता है। स्पेसिफिकेशन की बात करें, तो पाकिस्तान में लॉन्च हुआ यह फोन एमोलेड डिस्प्ले, 4 जीबी रैम और 128 जीबी स्टोरेज व क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 665 प्रोसेसर से लैस है। इसके अलावा फोन में 4,500 एमएएच की बैटरी के साथ 18 वॉट फास्ट चार्जिंग सपोर्ट मिलता है। पाकिस्तान में लॉन्च हुए वीवो वाई51 (2020) की कीमत PKR 36,999 (करीब 16,300 रुपये) है। यह 4 जीबी रैम और 128 जीबी स्टोरेज मॉडल का दाम है। फोन मिस्टिक ब्लैक, जेज़ ब्लू और ड्रीम व्हाइट रंग में उपलब्ध कराया गया है।

सैमसंग ला सकता है सबसे सस्ता फोल्डेबल फोन

संभावित कीमत: पता नहीं

सैमसंग गैलेक्सी जेड फ्लिप लाइट स्मार्टफोन को अगले साल फोल्डेबल डिस्प्ले के साथ किफायती स्मार्टफोन के रूप में लॉन्च किया जा सकता है। जाने-माने विशेषज्ञ रोज योंग के अनुसार, सैमसंग एक नए फोल्डेबल स्मार्टफोन पर काम कर रही है, जिसका नाम गैलेक्सी जेड फ्लिप लाइट हो सकता है। लाइट वर्जन गैलेक्सी जेड फ्लिप स्टाइल में ही आ सकता है। इसके साथ क्लैम्शेल डिजाइन दिया जाएगा। फिलहाल, सैमसंग ने आधिकारिक रूप से गैलेक्सी जेड फ्लिप लाइट के बारे में कोई जानकारी सार्वजनिक नहीं की है।

E-Paper