भारत के पूर्व फास्टर गेंदबाज ने इंटरनेशनल क्रिकेट से कहा अलविदा

सुदीप त्यागी ने इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास का एलान किया है. सुदीप त्यागी जल्द ही विदेशी लीग में खेलने वाले भारत के छठे खिलाड़ी बनेंगे.

भारत के पूर्व तेज गेंदबाज सुदीप त्यागी ने प्रथम श्रेणी क्रिकेट से संन्यास ले लिया है. सुदीप त्यागी लंका प्रीमियर लीग में हिस्सा ले सकते हैं. इससे पहले इरफान पठान और मुनाफ पटेल भी एलपीएल में हिस्सा लेने का एलान किया है. सुदीप त्यागी विदेशी लीग में खेलने वाले भारत के छठे खिलाड़ी बनेंगे.

33 साल के त्यागी ने 2009 से 2010 तक चार वनडे और एक टी-20 मैच में भारत का प्रतिनिधित्व किया है. उन्होंने प्रथम श्रेणी क्रिकेट में उत्तर प्रदेश और हैदराबाद का प्रतिनिधित्व भी किया है. उनके नाम 41 प्रथम श्रेणी क्रिकेट में 109 विकेट हैं. उन्होंने 2017 में अपना आखिरी प्रथम श्रेणी मैच खेला था.

सुदीप त्यागी ने हालांकि कहा है कि एलपीएल में खेलना पूरी तरह से तय नहीं है लेकिन खेलने की संभावना अधिक है. त्यागी ने कहा, “मैं भाग्याशाली हूं कि उच्च स्तर पर क्रिकेट खेल सका, भारत का प्रतिनिधत्व कर सका, मुझे इस पर गर्व है. मेरे सफर में कई लोगों ने मेरी मदद की है. मैं अपने पहले रणजी कप्तान मोहम्मद कैफ का शुक्रिया अदा करना चाहता हूं, जिन्होंने मुझे काफी प्रेरित किया. मैं सुरेश रैना का भी शुक्रिया अदा करना चाहता हूं. वह भी मेरी तरह गाजियाबाद से आते हैं मैंने उन्हें देखते हुए क्रिकेट खेलना शुरू किया था. मैं महेंद्र सिंह धोनी का भी शुक्रिया अदा करना चाहता हूं, जिनके मार्गदर्शन में मैंने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट खेली थी.”

त्यागी मानते हैं कि चोटों की वजह से वह ज्यादा क्रिकेट नहीं खेल पाए. उन्होंने कहा, “मुझे लगातार चोटें लगीं और मैं ढाई से तीन साल के लिए बाहर रहा. पहले मुझे कंधे में चोट लगी. इसके बाद टखने और पीठ में. मेरा करियर अच्छा जा रहा था लेकिन मुझे चोटें लग गईं. चोटें खेल का हिस्सा होती हैं इसलिए हम उन्हें दोष नहीं दे सकते, लेकिन मुझे लगता है कि अगर मुझे चोटें नहीं लगती तों मैं ज्यादा खेल सकता था. भारत में प्रतिस्पर्धा काफी मजबूत है और इसलिए चोटें आपको पीछे धकले देती हैं. मुझे चोटें लगीं और इसलिए मैं पीछे हो गया.”

इरफान पठान, मुनाफ पटेल और त्यागी के अलावा मनप्रीत गोनी के भी एलपीएल में खेलने की संभावना है. एलपीएल का पहला सीजन इसी महीने खेला जाना है.

E-Paper